महंगाई : 7 महीनों से लगातार बढ़ रही है खुदरा महंगाई दर, जनवरी में 6.01 प्रतिशत


नई दिल्ली. देश में खुदरा महंगाई दर बढ़कर जनवरी में 7 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) ने 14 जनवरी को कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) के आंकड़े जारी किए हैं. जनवरी 2022 में महंगाई दर 6.01% रही जो पिछले 7 महीनों में सबसे ज्यादा है.

जारी आंकड़ों के अनुसार, खाद्य उत्पादों की महंगाई दर जनवरी 2022 में 5.43 प्रतिशत रही, जो इससे पिछले महीने 4.05 प्रतिशत थी. रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति पर विचार करते समय मुख्य रूप से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पर गौर करता है. सरकार ने केंद्रीय बैंक को दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ खुदरा महंगाई दर चार प्रतिशत पर बनाये रखने की जिम्मेदारी दी हुई है.

ये भी पढ़ें – 16 फरवरी को लिस्ट होगा Vedant Fashions का शेयर, जानिए ऊपर खुलेगा या नीचे?

सबसे ज्यादा हरियाणा में, कम पंजाब में
राज्यों पर नज़र डाली जाए तो सबसे अधिक खुदरा महंगाई हरियाणा में दर्ज की गई है. NSO के आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा में जनवरी महीने में खुदरा महंगाई की दर 7.23 प्रतिशत रही, जो सबसे अधिक है. इसके बाद पश्चिम बंगाल में महंगाई दर्ज की गई है. सबसे कम महंगाई पंजाब में देखने को मिली है. रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी महीने में खुदरा महंगाई शहरों के मुकाबले गांवों में अधिक रही है. जनवरी महीने में गांवों में खुदरा महंगाई की दर 6.12 प्रतिशत रही तो शहरों में 5.91 प्रतिशत दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें – शेयर मार्केट में ब्लडबाथ: 12 लाख करोड़ रुपये स्वाह, जानिए 2 बड़े कारण

RBI गवर्नर ने कहा था- 6% रह सकती है महंगाई दर
जनवरी 2022 में महंगाई के आंकड़े उम्मीद के मुताबिक रहे हैं. इससे पहले आज सुबह रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि इस बार महंगाई दर 6% रह सकती है, इसकी वजह बेस इफेक्ट है. RBI ने 2022 की पहली तिमाही में 5.7% खुदरा महंगाई दर रहने का अनुमान जताया था. जनवरी में 6.01% खुदरा महंगाई दर है. अब इसके बाद फरवरी और मार्च में महंगाई दर में नरमी रह सकती है.

Tags: Inflation, RBI, RBI Governor

image Source

Enable Notifications OK No thanks