Investment Tips: कोलगेट आपके दांत ही नहीं पोर्टफोलियो को भी चमकाए! शेयरों में तेजी का अनुमान, क्या करें निवेशक


हाइलाइट्स

निवेश एक्सपर्ट ने कोलगेट के शेयरों की कीमत 1642 तक जाने का अनुमान लगाया है.
बुधवार के कारोबार में कोलगेट 1624 रुपये के हाई तक पहुंचा था और 1600 रुपये पर बंद हुआ.
कोलगेट-पाल्मोलिव एक एफएमसीजी कंपनी है जिसका मार्केट कैप 43,000 करोड़ रुपये है.

नई दिल्ली. बुधवार को शेयर बाजार में केवल एफएमसीजी सेक्टर का इंडेक्स ही हरे निशान पर बंद हुआ. इस क्षेत्र की कंपनी कोलगेट-पाल्मोलिव पर एक्सपर्ट्स बुलिश नजर आ रहे हैं और शॉर्ट टर्म में मौजूदा स्तर से करीब 40 रुपये ऊपर जाने का अनुमान लगा रहे हैं. निवेश एक्सपर्ट मानस जायसवाल ने इस शेयर को खरीदने की सलाह दी है.

जायसवाल ने आज कारोबार के दौरान कोलगेट को 1615 रुपये के स्तर पर बाय की सलाह दी थी. उन्होंने कहा कि ये शेयर शॉर्ट टर्म में 1642 तक जा सकता है. साथ ही उन्होंने 1598 रुपये के स्तर को इसका स्टॉप लॉस रखने की सलाह दी है. बता दें कि कोलगेट आज के कारोबार में 1624 रुपये तक पहुंचा था. हालांकि, बाजार बंद होने तक यह गिरकर 1600.25 रुपये पहुंच गया. आज कोलगेट के शेयरों में 0.40 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- 5 लाख छात्रों को फ्री लैपटॉप दे रहा है शिक्षा मंत्रालय? सरकार ने बताया क्या है माजरा

शेयरों का प्रदर्शन
पिछले एक हफ्ते में ये शेयर 1.87 फीसदी या 30 रुपये लुढ़का है. जबकि एक महीने में इसने 2.15 फीसदी की बढ़त हासिल की है. बीते 1 साल में ये शेयर 7.11 फीसदी टूट चुका है. लंबी अवधि की बात करें तो 5 साल में इस शेयर ने निवेशकों को 40 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस शेयर का 52 हफ्तों का हाई 1740 रुपये और लो 1375.60 रुपये है. मौजूदा शेयर प्राइस पर कंपनी का मार्केट कैप 43,353 करोड़ रुपये है. इसके शेयरों की फेस वैल्यु 1 रुपये प्रति शेयर है.

कंपनी के वित्तीय आंकड़े
कोलगेट-पाल्मोलिव ने जारी वित्त वर्ष की जून तिमाही में 1,197 करोड़ रुपये का रेवेन्यू प्राप्त किया जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 1166 करोड़ रुपये था. तिमाही आधार पर इसे मार्च तिमाही के मुकाबले 104 करोड़ रुपये कम रेवेन्यू प्राप्त हुआ. जून तिमाही में कंपनी को 210 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही मे 233 करोड़ रुपये के मुनाफे से 23 करोड़ रुपये कम था. बीते वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में कंपनी को 324 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.

कंपनी की डिटेल्स
यह एक एफएमसीजी कंपनी है. इसके प्रोडक्ट्स में टूथपेस्ट, टूथब्रश व माउथवॉश शामिल हैं. कोलगेट, पाल्मोलिव, सॉफ्शॉप, सेनेक्स और प्रोटेक्स आदि इसके तहत आने वाले ब्रांडस हैं. इसकी 51 फीसदी हिस्सेदारी प्रमोटर्स के पास है जबकि 21 फीसदी हिस्सा रिटेल में है. विदेशी निवेशकों के पास इसकी 18.70 फीसदी हिस्सेदारी है.

(Disclaimer: यहां बताया गया स्‍टॉक सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इसमें  पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Indian FMCG industry, Investment and return, Investment tips, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks