Hubble टेलीस्‍कोप का कमाल : पृथ्‍वी से 9 हजार प्रकाश वर्ष दूर हुए विस्‍फोट में खोजा नया जन्‍मा तारा


अंतरिक्ष में तैनात अबतक की सबसे बड़ी दूरबीन, जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलीस्‍कोप (James Webb Space Telescope) दुनिया को ब्रह्मांड की अनदेखी तस्‍वीरों से रू-ब-रू करवा रही है। कहा जाता है कि जेम्‍स वेब टेलीस्‍कोप आने वाले वक्‍त में हबल टेलीस्‍कोप (Hubble Telescope) की जगह लेगा, जो पिछले 30 साल से अंतरिक्ष में तैनात है और दुनिया को तारों, आकाशगंगाओं आदि की बेहतरीन तस्‍वीरें दिखा चुका है। यह अभी भी अपना काम कर रहा है। इसकी बानगी एक नई इमेज में दिखाई देती है। हबल स्पेस टेलीस्कॉप ने गैस और धूल के बादल में लिपटे एक युवा तारे की तस्‍वीर खींची है। टेलीस्‍कोप के वाइड फील्ड कैमरा 3 की मदद से रिसर्चर्स ने यह तस्‍वीर क्लिक की। पृथ्‍वी से लगभग 9 हजार प्रकाश वर्ष दूर टॉरस तारामंडल में इसका पता चला। 

माना जाता है कि IRAS 05506 + 2414 नाम का यह युवा तारा दो बड़े तारों की टक्कर से जन्‍मी एक विस्फोटक घटना का सबूत है। आमतौर पर एक युवा तारे की गैस और धूल के आउटफ्लो को उस मटीरियल की डिस्क से भेजा जाता है, जो तारे की परिक्रमा करती है। लेकिन IRAS 05506+2414 में यह मटीरियल 350 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से बाहर की ओर फैल रहा है।
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks