XTURISMO: 100 kmph की स्पीड से हवा में उड़ती है यह फ्लाइंग बाइक, जानें कीमत


जापान के स्टार्टअप A.L.I Technologies ने पिछले हफ्ते Detroit Auto Show 2022 में अपनी होवरबाइक XTURISMO को पेश किया। इस शो में इस फ्लाइंग बाइक (Flying Bike) को उड़ा कर भी दिखाया गया। कंपनी ने इस उड़ने वाली बाइक की पहली झलक पिछले साल दिखाई थी। इसे देखते ही ऐसा लगता है, जैसे यह भविष्य पर आधारित किसी साई-फाई फिल्म से बाहर आई हो। XTURISMO होवरबाइक की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा बताई गई है। यह फ्लाइंग बाइक कुल 40 मिनट की उड़ान भरने में सक्षम है।

समाचार एजेंसी Reuters के अनुसार, AERWINS Technologies (A.L.I Technologies) ने Detroit Auto Show 2022 में XTURISMO होवरबाइक को दिखाया, जो कोविड महामारी के बाद से इस साल आयोजित किया गया है। इस होवरबाइक को घरेलू बाजार जापान में पहले से बेचा जा रहा है। हालांकि, कई कड़े कानूनों के चलते वहां इस वाहन को हर जगह उड़ाना संभव नहीं है। सरकार ने इसे केवल रेस ट्रैक के ऊपर उड़ाए जाने की इजाजत दी है। इसे कथित तौर पर अमेरिका में अगले साल लॉन्च किया जाएगा।
 

डेट्रायट ऑटो शो के सह-अध्यक्ष थेड स्ज़ोट (Thad Szott) ने XTURISMO होवरबाइक का अनुभव किया और कहा, (अनुवादित) “मुझे लगता है कि मैं सचमुच 15 साल का हूं और मैं अभी ‘स्टार वार्स’ से बाहर निकला और उनकी बाइक पर कूद गया। मेरा मतलब है, यह बहुत बढ़िया है! बेशक, आपको थोड़ी आशंका है, लेकिन मैं बहुत उत्साहित था। सचमुच मेरे रोंगटे खड़े हो गए थे और मैं एक छोटे बच्चे की तरह महसूस कर रहा था।”

AERWINS Technologies के संस्थापक और सीईओ शुहेई कोमात्सु (Shuhei Komatsu) ने बताया कि XTURISMO होवरबाइक की कीमत वर्तमान में $777,000 (करीब 6.20 करोड़ रुपये) है, लेकिन कंपनी 2025 तक एक छोटे इलेक्ट्रिक मॉडल के साथ कीमत को $50,000 तक कम करने की उम्मीद कर रही है।

XTURISMO फ्लाइंग बाइक का वजन करीब 300 किलोग्राम है, वहीं इस उड़ने वाली बाइक की लंबाई 3.7 मीटर, चौड़ाई 2.4 मीटर और ऊंचाई 1.5 मीटर है। यह सिंगल सीटर है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks