Investment Tips : शेयर बाजार में बढ़ रहा जोखिम, आपको वित्तीय संकट से बचा सकती है निवेश की तीन रणनीति


नई दिल्‍ली. शेयर बाजार में एक बार फिर गिरावट का माहौल है और निवेशकों की बिकवाली जारी है. ऐसे में आपको भी अपने निवेश की रणनीति बदलनी चाहिए और जोखिम के इस समय को टालकर बेहतर रिटर्न और वित्‍तीय मजबूती की ओर बढ़ना चाहिए.

दरअसल, पैसे निवेश करने और उस पर मिलने वाले रिटर्न की गणना के साथ हमें इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि निवेश किए पैसे की निकासी कब संभव होगी. इसके लिए आपको अपना निवेश तीन अलग-अलग हिस्‍सों में बांटना चाहिए. इसमें तत्‍काल जरूरत के लिए फंड बनाने के साथ लंबी अवधि में ज्‍यादा रिटर्न पर भी निगाह रखने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें – Mutual Fund को Aadhaar कार्ड से लिंक कराना कैसे है फायदेमंद, समझिए पूरी प्रक्रिया

पैसे की तत्काल जरूरत पूरी करेगा लिक्विड फंड
निवेश सलाहकार बलवंत जैन का कहना है कि वित्तीय संकट बढ़ने की आशंका को देखते हुए लिक्विड फंड में निवेश बेहतर विकल्प हो सकता है. म्यूचुअल फंड के इस सेग्मेंट में पैसों की तत्काल ज़रूरत पड़ने पर धन निकासी की जा सकती है.बचत खाते पर जहां 2 से 3% का ब्याज मिलता है, वहीं लिक्विड फंड आपको 6% तक ब्याज दिलाते हैं. इस फंड की लॉकइन अवधि 7 दिन है, जिसके बाद आपको एकमुश्‍त 50 हजार रुपये तक निकालने की सुविधा मिलती है.

लंबे लक्ष्य के लिए है इक्विटी म्यूचुअल फंड
अगर आपका निवेश लक्ष्य 5 साल या उससे ज्यादा अवधि का हो तो म्यूचुअल फंड के जरिये इक्विटी में पैसे लगाना बेहतर विकल्प होगा. मसलन, बच्चों की पढ़ाई, शादी या रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो आपको इस विकल्प का फायदा उठाना चाहिए. वैसे तो अभी इक्विटी बाजार में गिरावट है, लेकिन लंबी अवधि में यह हर साल 12 से 13% तक लाभ देता है.

ये भी पढ़ें – SEL Manufacturing स्टॉक ने किया हैरान! 6 महीने में ही बना दिया करोड़पति

निश्चित रिटर्न के लिए एफडी सहित कई विकल्प
अगर आप निश्चित रिटर्न के विकल्पों में ही पैसे लगाना चाहते हैं तो एफडी, पीपीएफ, एनएससी और पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम सहित तमाम विकल्‍पों में निवेश कर सकते हैं. इस समय बैंक एफडी पर दरें भी बढ़ा रहे हैं. अगर आप 5 साल या उससे ज्‍यादा अवधि वाली एफडी में पैसे लगाते हैं तो आपको सालना 6 फीसदी तक रिटर्न के साथ टैक्‍स छूट भी मिलेगी. एनबीएफसी के एफडी में भी निवेश कर सकते हैं जहाँ 8% से ज्यादा रिटर्न मिलने की उम्मीद है.

विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि बाजार में जारी गिरावट के इस माहौल में आपको सीधे शेयरों में पैसे लगाने से बचना चाहिए. आपके लिए बाजार नया है तो ज्‍यादा जोखिम उठाने के बजाए म्‍यूचुअल फंड के जरिये निवेश करना चाहिए.

Tags: Bank FD, Investment and return, Mutual funds

image Source

Enable Notifications OK No thanks