डेट म्‍यूचुअल फंड से निवेशकों का मोहभंग, जनवरी-मार्च तिमाही में निकाले 1.20 लाख करोड़, आगे क्‍या रणनीत अपनाएं?


नई दिल्‍ली. शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव की वजह से साल 2022 की पहली तिमाही में डेट म्‍यूचुअल फंडों से बड़ी निकासी हुई. मॉर्निंगस्‍टार इंडिया की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी-मार्च तिमाही में करीब 1.2 लाख करोड़ रुपये की निकासी हुई है.

रिपोर्ट के अनुसार, डेट फंडों के तहत लिक्विड, शॉर्ट ड्यूरेशन और कॉरपोरेट बॉन्‍ड से सबसे ज्‍यादा निकासी हुई है. जनवरी-मार्च तिमाही में 1.20 लाख करोड़ की निकासी होने के बाद 2021-22 के पूरे वित्‍तवर्ष में शुद्ध निकासी 68,471 करोड़ रुपये रही, क्‍योंकि इससे पहले की दिसंबर तिमाही में 21,277 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. महामारी से प्रभावित वित्‍तवर्ष 2020-21 में डेट फंडों में 2.3 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश आया था.

ये भी पढ़ें – Mutual Fund को Aadhaar कार्ड से लिंक कराना कैसे है फायदेमंद, समझिए पूरी प्रक्रिया

16 में से 15 फंड से हुई निकासी

रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च तिमाही के दौरान 16 फिक्‍स्‍ड इनकम या डेट फंड में से 15 में निकासी रही. सिर्फ ओवरनाइट फंड में 7,802 करोड़ रुपये का निवेश आया है. अगर जनवरी-मार्च तिमाही की बात करें तो मार्च में 1.15 लाख करोड़ रुपये की निकासी हुई, जबकि फरवरी में 8,274 करोड़ रुपये निकाले गए. हालांकि, जनवरी में 5,087 करोड़ का शुद्ध निवेश हुआ था. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमूमन हर वित्‍तवर्ष की आखिरी तिमाही में डेट फंडों से निकासी होती है और संस्‍थागत निवेशक इस दौरान बड़ी पूंजी निकालते हैं.

अब डेट फंड में कुल कितना निवेश

मार्च तिमाही में निकासी के बाद डेट म्‍यूचुअल फंडों में इस समय कुल निवेश करीब 13 लाख करोड़ रुपये रह गया है, जो दिसंबर तिमाही में 14.05 लाख करोड़ रुपये था. इसमें लिक्विड फंड, अल्‍ट्राशॉर्ट टर्म फंड, मनी मार्केट और ओवरनाइट फंड कैटेगरी की हिस्‍सेदारी करीब 50 फीसदी है. शॉर्ट ड्यूरेशन फंड से लगातार पांचवीं तिमाही में निकासी की गई है और जनवरी-मार्च तिमाही में यहां से 24,035 करोड़ रुपये निकाले गए. इसके बाद कॉरपोरेट फंड से 23,122 करोड़ रुपये की निकासी हुई.

ये भी पढ़ें – Upcoming IPO : इस सप्ताह 6000 करोड़ रुपए के 3 आईपीओ ओपन होंगे, कहां निवेश करें ?

इक्विटी फंड में जबरदस्‍त निवेश

जनवरी-मार्च तिमाही में लिक्विड फंडों से 18,728 करोड़ रुपये की निकासी हुई है, जिसे ट्रेजरी बिल, कॉमर्शियल पेपर जैसे विकल्‍पों में निवेश कर दिया गया. निवेशकों ने इसी अवधि में इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में 63,057 करोड़ रुपये का निवेश भी किया है. अक्‍तबर-दिसंबर तिमाही में सभी म्‍यूचुअल फंडों की श्रेणी में कुल 81,915 करोड़ रुपये का निवेश आया था. हालांकि, एक्‍सपर्ट का कहना है कि बाजार में जारी गिरावट की वजह से डेट फंडों में निवेश एक बार फिर बढ़ रहा है और अप्रैल-जून तिमाही में इसके आंकड़े पॉजिटिव होंगे.

Tags: Investment, Mutual funds, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks