Stock Market Opening : बड़ी गिरावट के शुरू हुआ शेयर बाजार में कारोबार, सेंसेक्‍स गिरकर 54 हजार के करीब पहुंचा


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत इस सप्‍ताह भी अच्‍छी नहीं रही. कारोबार की शुरुआत में ही दोनों एक्‍सचेंज बड़े नुकसान पर ट्रेडिंग करते दिखे. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में निवेशक आज भी बिकवाली करते नजर आए.

सेंसेक्‍स सुबह 761 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 54,074 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. इसी तरह, निफ्टी ने भी 220 अंकों के नुकसान के साथ 16,184 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू किया. आज भी निवेशकों में मुनाफावसूली हावी रही और बाजार लगातार बिकवाली की तरफ बढ़ता गया. सुबह 9.26 बजे सेंसेक्‍स 648 अंकों के नुकसान के साथ 54,188 पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि निफ्टी 183 अंक टूटकर 16,228 पर टिका हुआ था.

ये भी पढ़ें – निवेशकों के 1 लाख रुपये केवल 15 दिन में ही हो गए 2 लाख, इस शेयर ने किया यह कमाल

आज इन स्‍टॉक्‍स में बिकवाली
निवेशकों ने शुरुआती कारोबार में ही Axis Bank, Tata Steel, Tech M, Maruti, Bajaj twins, Reliance, HDFC twins, ICICI Bank और M&M के शेयरों में बिकवाली शुरू कर दी. बड़ी गिरावट के साथ ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर्स की लिस्‍ट में शामिल हो गए. इन स्‍टॉक्‍स में 4 फीसदी तक जबरदस्‍त गिरावट आई. इसके अलावा PowerGrid के शेयरों ने आज 1 फीसदी की बढ़त दर्ज की और अकेला गेनर स्‍टॉक बना.

बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी आज के शुरुआती कारोबार में 0.83 फीसदी का नुकसान दिख रहा है. पिछले सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को बीएई मिडकैप 1.83 फीसदी और स्‍मॉलकैप 2.5 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ था.

सभी सेक्‍टर में आज दिख रहा नुकसान
सेक्‍टरवार देखें तो आज के कारोबार में सभी सेक्‍टर लाल निशान पर हैं. सबसे ज्‍यादा नुकसान मेटल, आईटी, सरकारी बैंक और एनर्जी सेक्‍टर में दिख रहा, जो 2 फीसदी तक गिरावट पर हैं. इसके अलावा बैंक निफ्टी, ऑटो और फाइनेंशियल सेक्‍टर के शेयरों पर भी आज दबाव दिख रहा है. बाजार में उतार-चढ़ाव का जोखिम लगातार बढ़ता जा रहा और आज इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

ये भी पढ़ें – SEL Manufacturing स्टॉक ने किया हैरान! 6 महीने में ही बना दिया करोड़पति

एशियाई बाजार भी लुढ़के
अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में गिरावट का असर आज एशियाई शेयर बाजार पर भी बखूबी दिखेगा. सोमवार सुबह खुलने वाले एशिया के ज्‍यादातर बाजारों में गिरावट का माहौल रहा. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.19 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 1.96 फीसदी के नुकसान पर दिख रहा है. इसके अलावा ताइवान का शेयर बाजार 1.68 फीसदी और दक्षिण कोरिया का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.81 फीसदी नुकसान पर कारोबार कर रहा है. हालांकि, चीन के स्‍टॉक एक्‍सचेंज शंघाई कंपोजिट पर 0.31 फीसदी की तेजी दिख रही है.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks