Investment Tips: बच्‍चों के भविष्‍य के लिए बड़ा फंड बनाने में बहुत काम आती हैं एक्‍सपर्ट्स की बताई ये टिप्‍स


हाइलाइट्स

हर अभिभावक अपने बच्‍चों की जरूरतों के लिए पर्याप्‍त फंड इक्‍ट्ठा नहीं कर पाते हैं.
बच्‍चों के भविष्‍य के लिए निवेश जितना जल्‍दी हो सके उतना जल्‍दी शुरू कर देना चाहिए.
पोर्टफोलियो में विविधता होने से भी वित्‍तीय लक्ष्‍यों की प्राप्ति जल्‍द और आसानी से होती है.

नई दिल्‍ली.  आज हर कोई अपने बच्‍चों के भविष्‍य को लेकर चिंतित है. महंगाइ के इस जमाने में आज बच्‍चों के लालन-पालन से लेकर पढ़ाई और शादी पर बहुत ज्‍यादा खर्च होता है. इसलिए बच्‍चों के जरूरी खर्चों की पूर्ति के लिए हर कोई चाहता है कि भविष्‍य में उसके पास अच्‍छा-खासा पैसा हो. इसके लिए अभिभावक कई योजनाओं में निवेश करते हैं. लेकिन, अकसर देखा जाता है कि हर अभिभावक अपने बच्‍चों की जरूरतों के लिए पर्याप्‍त फंड इक्‍ट्ठा नहीं कर पाते.

इसका कारण है निवेश की मूल बातों का ध्‍यान न रखना. अगर सही समय और जगह पर निवेश करने न किया जाए तो, जैसा आपने सोचा है वैसा रिटर्न आपको नहीं मिलेगा. इसलिए यह जरूरी है कि अपने बच्‍चे के भविष्‍य को ध्‍यान में रखकर जब भी आप निवेश करें, तो ऐसा बहुत सोच समझकर करें. अपने बच्‍चों के भविष्‍य के लिए किए जाने वाले निवेश में आपको किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए, आईये जानते हैं.

ये भी पढ़ें-  ITR फाइल करने की अंतिम तिथि बी‍ती, अभी तक नहीं भरा रिटर्न तो क्‍या करें? एक्‍सपर्ट से जानिए 

जल्‍द निवेश

बढ़ती महंगाई की वजह से शिक्षा जैसी बच्‍चे की मूलभूत आवश्‍यकताएं भी बहुत खर्चीली हो गई हैं. शादी पर भी आजकल बहुत पैसा लगता है. अपने बच्चों के भविष्य के लिये आप जितनी जल्दी प्लानिंग कर निवेश करेंगे उतना ही फायदा आपको होगा. अगर आप बच्‍चे के जन्‍म के कुछ समय बाद ही निवेश शुरू कर देते हैं, आपके बच्‍चे के 18 साल का होने तक काफी फंड जमा हो जाएगा.

सही जगह निवेश

अपने बच्चे के भविष्य के बारे में प्लानिंग करते समय यह भी जरुरी है कि आप सही जगह निवेश करें. बाजार में सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम, एलआईसी का जीवन तरुण प्लान, चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान और म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) समेत बाजार में तमाम स्कीम हैं, जिनमें निवेश करके अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. रिटर्न और समयावधि को देखते हुए इक्विटी म्यूचुअल फंड्स एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

वित्तीय अनुशासन जरूरी

बच्‍चे के लिए बड़ा फंड बनाने के लिए आपको वित्‍तीय अनुशासन (Financial Discipline) हर हाल में अपनाना होगा. यह कोई शॉर्ट टर्म इनवेस्‍टमेंट नहीं है. इसके लिए एक अच्छी प्लानिंग और निरंतर काम करने की जरुरत है. आप जिस भी निवेश योजना में निवेश करें, यह ध्यान रखें कि वह निरंतर जारी रहे.

ये भी पढ़ें-  आईटीआर भरने के लिए क्यों जरूरी है पैन कार्ड का आधार से लिंक होना, नहीं होने पर लगेगा जुर्माना?

पोर्टफोलियो में विविधता

पोर्टफोलियो में डायवर्सिफिकेशन होना जरूरी है. अगर किसी एक निवेश या बचत स्कीम से कम रिटर्न हासिल भी हो तो दूसरी जगह किए गए निवेश से उसकी भरपाई हो जाए.अपने निवेश को अलग-अलग एसेट क्लास में बांट देना आपके पोर्टपोलियो को बैलेंस देता है. बच्चों के साथ-साथ खुद के भविष्‍य के लिए भी निवेश करना चाहिए. कम से कम इंश्‍योरेंस आपके पास जरूर होना चाहिए.

Tags: Investment, Investment tips, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks