Investment Tips: निवेश का सही तरीका अपनाएंगे तो 15 साल में बन जाएगा 1.2 करोड़ रुपये का फंड


नई दिल्‍ली. आजकल लोग अपने भविष्‍य को लेकर ज्‍यादा सतर्क हो गए हैं. कारोबारी हो या नौकरपेशा, हर आदमी अब अपने भविष्‍य के लिए मोटी बचत करना चाहता है. बच्‍चों की पढ़ाई और मकान बनाने सहित कई आर्थिक लक्ष्‍यों को हासिल करने के लिए शुरू से ही निवेश की सही रणनीति बनाना बहुत जरूरी होता है.

आजकल बच्‍चों की पढ़ाई पर बहुत ज्‍यादा खर्च होता है, खासकर उच्‍च शिक्षा पर. इसको ध्‍यान में रखते हुए भी बहुत से लोग अब बच्‍चों की शिक्षा के लिए पैसा जमा करके मोटा फंड बनाने की कोशिश करते हैं. बच्‍चों की पढ़ाई के लिए पैसों की जरूरत काफी जल्‍दी पड़ जाती है, इसलिए इसमें जल्‍दी और थोड़े ज्‍यादा निवेश की जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें : इस सरकारी योजना के तहत पति-पत्नी को हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन, पढ़िए इसकी खास बातें

ऐसे करें निवेश
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्‍लान अहेड वेल्‍थ एडवाइजर्स के फाउंडर और सीईओ विशाल धवन का कहना है कि बच्‍चों की पढ़ाई के लिए अगर किसी व्‍यक्ति को ज्‍यादा फंड बनाना है तो उसे जल्‍दी निवेश शुरू करना होगा. अगर कोई व्‍यक्ति इस काम के लिए वर्ष 2038 तक 1.2 करोड़ रुपये जमा करना चाहता है तो उसे बढिया रिटर्न देने वाली योजना में काफी ज्‍यादा पैसा निवेश हर महीने करना होगा.

धवन का कहना है कि इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए एक व्‍यक्ति को एक महीने में कम से कम 50 हजार रुपये निवेश करने होंगे. जिस व्‍यक्ति के पास कैश फ्लो निरंतर नहीं है तो ऐसे व्‍यक्ति के लिए सिप या फिर सिस्‍टैमेटिक ट्रांसफर प्‍लान निवेश के सही टूल हैं. हां, इनमें उसे निवेश की निरंतरता को बनाए रखना होगा.

ये भी पढ़ें : EPF, VPF और PPF में क्या है अंतर? किसमें निवेश से है ज्‍यादा फायदा

टर्म लाइफ इंश्‍योरेंस जरूरी 
धवन का कहना है कि इस निवेश के साथ ही टर्म लाइफ इंश्‍योरेंस भी जरूर कराना चाहिए. अगर अचानक होई दुर्घटना हो जाती है तो टर्म लाइफ इंश्‍योरेंस बहुत काम आता है और इससे मिले पैसों से बच्‍चों की पढ़ाई के लिए की जा रही बचत को बनाए रखा जा सकता है. बच्‍चों की शिक्षा के लिए बनाए जा रहे फंड की जरूरत से तीन साल पहले आपको डेट् में निवेश शुरू कर देना चाहिए. ऐसा करने से इक्विटी मार्केट की अस्थिरता का असर शिक्षा के लिए बनाए जा रहे फंड पर नहीं होगा. धवन का कहना है कि आप घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय फ्लेक्‍स कैप फंड और इंडेक्‍स फंड में निवेश कर सकते हैं.

Tags: Investment, Investment tips, Money Making Tips, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks