Investment Tips : नौकरीपेशा को सबसे ज्‍यादा रिटर्न और टैक्‍स छूट देगी ये सरकारी योजना, जानें पूरी डिटेल


नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने महामारी में लोगों को राहत देने के लिए ब्‍याज दरें घटा दी हैं. इस कारण न सिर्फ लोन सस्‍ता हो गया, बल्कि एफडी सहित अन्‍य सरकारी बचत योजनाओं पर भी ब्‍याज दरों में गिरावट आ गई है. एम्‍प्‍लॉई प्रोविडेंट फंड (EPF) में अब भी सबसे ज्‍यादा ब्‍याज मिल रहा है.

पीपीएफ (PPF), सुकन्‍या, किसान विकास पत्र (KVP) सहित लगभग सभी छोटी सरकारी बचत योजनाओं में ब्‍याज दरें 8 फीसदी से नीचे आ गई हैं. वहीं, EPF पर अब भी 8.5 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है. अगर आप EPF में अपना अंशदान बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी कंपनी को Voluntary Provident Fund (VPF) के लिए बोल सकते हैं. VPF पर भी न सिर्फ आपको 8.5 फीसदी का रिटर्न मिलेगा, बल्कि टैक्‍स छूट का भी लाभ ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Mark Zuckerberg ने अपने कर्मचारियों को दी नसीहत- कहा, Meta के रूप में और..

क्‍या होता है VPF और कितना कर सकते हैं निवेश
नियोक्‍ता को अपने कर्मचारी के बेसिक और डीए (Basic & DA) का 12 फीसदी EPF में डालना जरूरी होता है. साथ ही कर्मचारी के हिस्‍से का भी 12 फीसदी अंशदान होता है. इससे ऊपर अगर कर्मचारी चाहे तो अपने बेसिक और डीए की 100 फीसदी राशि EPF में डाल सकता है. इस अतिरिक्‍त अंशदान को ही Voluntary Provident Fund कहते हैं. इस अतिरिक्‍त राशि पर भी आपको EPF की तरह 8.5 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा.

कैसे शुरू करें VPF में अंशदान
किसी कर्मचारी के लिए VPF में अंशदान के लिए बेहद सिंपल प्रोसेस है. उसे बस अपने एम्‍प्‍लॉयर को बताना होगा कि वह अपनी सैलरी में से एक निश्चित रकम VPF खाते में डालना चाहता है. कई कंपनियों में इसके लिए आपको बाकायदा एक फॉर्म दिया जाता है, जिसके भरकर ज्‍यादा कटौती का आवेदन कर सकते हैं. आपकी ओर से तय मात्रा में कंपनियां कटौती शुरू कर देती हैं.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: चेन्‍नई सहित कई शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्‍या रेट मिल रहा

कितनी और कैसे मिलेगी टैक्‍स छूट
VPF पर भी टैक्‍स छूट का वही नियम लागू होता है जो Employee Provident Funds यानी EPF पर लगता है. इनकम टैक्‍स के सेक्‍शन 80सी के तहत VPF पर भी टैक्‍स डिडक्‍शन लिया जा सकता है. हालांकि, इसकी कुछ लिमिट 1.5 लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए. इस पर EEE का लाभ मिलता है, जिसका मतलब है कि निवेश की गई राशि पर टैक्‍स छूट के साथ इस पर मिलने वाला ब्‍याज और मेच्‍योरिटी पर निकासी भी टैक्‍स फ्री रहती है.

बड़ा रिटायरमेंट फंड बनाने में मददगार
VPF के रूप में अपना अंशदान बढ़ाने वाले कर्मचारी को बड़ा रिटायरमेंट फंड बनाने में काफी मदद मिलती है. अगर आप 80सी की पूरी लिमिट का उपयोग VPF में अंशदान के रूप में करते हैं, तो रिटायरमेंट पर बड़ा फंड बनाया जा सकता है. चूंकि, इस पर 8..5 फीसदी का तगड़ा ब्‍याज मिल रहा है, लिहाजा लंबे समय के निवेश करने पर बड़ा कॉर्पस तैयार हो सकता है.

Tags: EPF, Epfo, Investment tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks