Investment Tips : नए वित्‍तवर्ष में करनी है निवेश की शुरुआत, जानें क्‍या हैं 5 आसान रास्‍ते


नई दिल्‍ली. कोरोना महामारी की वजह से पिछले दो साल काफी मुश्किलों भरे रहे. कई लोगों की नौकरी चली गई तो कुछ को आमदनी घटने और खर्चे बढ़ने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ा. अगले महीने से नया वित्‍तवर्ष (Financial Year) शुरू हो रहा है और नए सिरे से Investment Planning भी शुरू करनी होगी.

एक्‍सपर्ट का कहना है कि नया वित्तवर्ष फाइनेंशियल गोल और स्‍टेबिलिटी के साथ सुरक्षा सुनिश्चित करने का नया मौका दे रहा है. अगर आपको भी अपने फाइनेंशियल गोल को लेकर तैयारियां करनी है, तो Angel one के equity रणनीति‍कार ज्‍योति रॉय आपको 5 ऐसे तरीके बता रहे, जो वित्‍तीय सुरक्षा और लक्ष्‍यों को पूरा करने की राह आसान बना देंगे.

ये भी पढ़ें – Gold and silver prices today : सोने और चांदी की बढ़ी चमक, जानें कितना है 10 ग्राम Gold का रेट

अपने खर्चों की जानकारी रखें (Know your Expenses)
अगर आपने अपने वित्तीय मामलों की योजना पहले नहीं बनाई है तो खर्चों का हिसाब रखना सबसे जरूरी और पहला कदम है. एक बार आपको पता चल जाए कि कहां और कितना खर्च कर रहे हैं तो आप यह भी जान जाते हैं कि कहां कटौती करने की ज़रूरत है. आप खर्च प्रबंधन ऐप्‍स की मदद से लेन-देन का रिकॉर्ड रखें और समय समय पर खर्च की समीक्षा करते रहें.

लक्ष्यों की समीक्षा (Review your Goals)
अगला कदम है, अपने वित्तीय लक्ष्यों की समीक्षा करना. आपको आमदनी की एक निश्चित राशि तय लक्ष्य के साथ बचत, निवेश आदि में बांटनी चाहिए. हर नए साल में आपको इसकी समीक्षा करनी चाहिए. जरूरत हो तो उसमें नया लक्ष्‍य जोड़ें या गैर जरूरी लक्ष्‍य को हटा सकते हैं. मसलन, आप 10 साल बाद मकान खरीदने की सोच रहे, तो आमदनी बढ़ने पर उस मद में निवेश भी और बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Stock Market : जंग से बेहाल बाजार, सेंसेक्‍स में 1,000 अंकों से ज्‍यादा गिरावट, निफ्टी भी धराशायी

निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा (Review your Portfolio)
पहले से निवेश नहीं कर रहे हैं तो एक मजबूत निवेश पोर्टफोलियो बनाने से शुरुआत करें. पहले ही से कोई पोर्टफोलियो है, तो उसकी समीक्षा कर सकते हैं. इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि पहले जहां निवेश कर रहे थे, उससे कितना रिटर्न मिल रहा है. हालांकि, फंड को जोड़ने या हटाने से पहले यह जान लेना चाहिए कि खराब और बेहतर प्रदर्शन की परिभाषा क्‍या है.

बीमा की समीक्षा (Know your Insurance Protection)
अधिकतर लोग बीमा सुरक्षा को गंभीरता से नहीं लेते, लेकिन आपात स्थिति में यही सबसे बड़े मददगार होते हैं. स्वास्थ्य बीमा और जीवन बीमा हर व्यक्ति के लिए विशेषकर परिवार के मुखिया के लिए बेहद जरूरी है. अगर आपका बीमा समाप्त हो रहा है, तो अनिवार्य रूप से उसे रिन्‍यू करा लें.

ये भी पढ़ें – Bank Holidays in March 2022 : अगले महीने 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, कल महाशिवरात्रि से होगी शुरुआत

टैक्स बचत की व्‍यवस्‍था (Tax Saving)
वित्तीय योजना का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है टैक्स बवचत करना. अगर आप वित्तवर्ष की शुरुआत में ही टैक्‍स बचत की योजना लेते हैं, तो आपको निवेश में भी आसानी होगी और ज्‍यादा रिटर्न मिलने की गुंजाइश भी बढ़ जाएगी. आपको अपने निवेश में बदलाव करने या घटाने-बढ़ाने का भी पर्याप्‍त समय मिलेगा.

Tags: Investment, Investment tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks