IPL 2022: सीएसके की प्लेऑफ में पहुंचे की संभावना 3 फीसदी, केकेआर की उम्मीद धूमिल; जानिए- पूरा गणित


नई दिल्ली. आईपीएल-2022 का सफर आधे से ज्यादा बीत चुका है. अब लीग में सिर्फ 15 मैच खेले जाने बाकी हैं. ऐसे में टीमें प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक रही हैं. रविवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने 91 रनों से जीत दर्ज की. चार बार खिताब जीत चुके सीएसके की प्रतिष्ठा दांव पर है. एमएस धोनी के नेतृत्व वाली टीम प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर है. उसके अंतिम चार में पहुंचने के संभावना महज 3 फीसदी है. आइए हम आपको आईपीएल 2022 के प्लेऑफ के गणित के बारे में बताते हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट में टीमों के प्लेऑफ में जाने की संभावनाओं के बारे में बताया गया है. यह आंकड़ा 8 मई तक खेले गए मैचों का है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कौन सी टीम किस संभावित स्थान पर अपना सफर समाप्त करेगी. पहले बात मुंबई इंडियंस की. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम मुंबई इंडियंस प्लेऑफ की दौड़ से बाहर है. अगर वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी तो पांचवें स्थान पर रहने की उम्मीद है.

CSK की प्लेऑफ में पहुंचे की उम्मीद नहीं
रविवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सीएसके को मिली जीत के बाद उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना महज 3.4 फीसदी है. सीएसके की टीम अगर सभी मैच जीतती है तो वह आईपीएल 2022 में संयुक्त रूप से चौथे या तीसरे स्थान पर रह सकती है. चेन्नई को अभी 3 मैच खेलना बाकी हैं. वैसे सीएसके के संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहने की संभावना 0.3 प्रतिशत है. क्योंकि इस दौरान कई टीमों के 14 अंक होंगे.

केकेआर की उम्मीदें धूमिल
लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ मैच में मिली हार के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स की उम्मीदों को झटका लगा है. अब टीम के टॉप-4 में समाप्त करने की संभावना काफी कम है. इस टीम के 0.2 प्रतिशत संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहने की उम्मीद है. उधर पंजाब किंग्स के चौथे स्थान पर पहुंचने के 25 फीसदी चांस हैं. वह तीसरे या चौथे स्थान पर समाप्त कर सकता है. लेकिन टीम से अंकतालिका में शीर्ष पर रहने की उम्मीद नहीं की जा सकती.

SRH की शीर्ष चार में संभावना कम
रविवार को रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर से हारने के बाद सनराइजर्स की टीम को टॉप-4 में समाप्त करने की उम्मीदों को झटका लगा है. पहले 42.5 प्रतिशत उम्मीद थी कि हैदराबाद की टीम अंतिम चार में अपना सफर खत्म करेगी. लेकिन अब ऐसा होते कम दिख रहा है. उधर रविवार को सनराइजर्स के खिलाफ आरसीबी को मिली जीत के बाद उसके अंतिम चार में पहुंचने के चांस 63 प्रतिशत से बढ़कर 89.6 फीसदी हो गए हैं.

राजस्थान का अंतिम चार में पहु्ंचना तय
शनिवार को आईपीएल में आए मैच रिजल्ट के बाद राजस्थान रॉयल का अंतिम चार में पंहुचना तय है. उसके प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद 93.8 प्रतिशत से बढ़कर 95.9 फीसदी हो गई है. यह गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स का पहला सीजन हैं. दोनों टीमों का अंतिम चार में रहना तय है. अगर दोनों टीमें अपने शेष मैच हार भी जाती हैं तो शेष दो टीमों के साथ अंतिम चार में रहेंगी.

यह भी पढ़ें

CSK vs DC: ‘वेलडन ओल्ड मैन’, जब धोनी ने बीच मैच में अपने धाकड़ खिलाड़ी की टांग खींची, देखें मजेदार वीडियो

IPL 2022: बल्‍लेबाजी के लिए जाने से पहले अपना बल्‍ला क्‍यों ‘खाते’ हैं एमएस धोनी? साथी खिलाड़ी ने किया खुलासा

ये टीमें प्लेऑफ की प्रबल दावेदार
संक्षिप्त में कहा जाए तो लखनऊ सुपर जायंट्स, गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्लेऑफ में पहुंचना तय है. क्योंकि मौजूद समय में अंकतालिका में ये सभी टीमें टॉप-4 में शामिल हैं. ऐसे में पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए राजस्थान रॉयल्स और आरसीबी को अंतिम चार से बाहर करना काफी मुश्किल है.

Tags: Csk, Delhi Capitals, Gujarat Titans, IPL, IPL 2022, KKR, Lucknow Super Giants, Mumbai indians, Punjab Kings, Rajasthan Royals, Rcb, SRH

image Source

Enable Notifications OK No thanks