IPL 2022: वार्नर से लेकर बेयरस्ट्रो और डिकॉक तक, इन पांच विदेशी ओपनर पर रहेगी हर फ्रेंचाइजी की नजर


मेगा ऑक्शन में वार्नर, प्लेसिस, रॉय, बेयरस्ट्रो और डीकॉक पर बड़ी बोली लग सकती है
– फोटो : अमर उजाला

आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन शुरू होने में लगभग दो हफ्ते का समय रह गया है। बेंगुलरू में 12 और 13 फरवरी को होने वाले ऑक्शन के लिए सभी फ्रेंचाइजी तैयार हैं। खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन पहले ही पूरा हो चुका है। इस मेगा ऑक्शन में विदेशी ओपनिंग बल्लेबाजों पर भी कई टीमें बड़ी बोली लगा सकती हैं। ये सभी बल्लेबाज लंबे समय से अपने देश के लिए खेल रहे हैं और पारी की शुरुआत कर रहे हैं। पावरप्ले में तेजी से रन बनाना इन खिलाड़ियों को बखूबी आता है और तेज गेंदबाजों के खिलाफ आसानी से रन बनाने के साथ-साथ स्पिन गेंदबाजों को भी ये बल्लेबाज बखूबी खेलते हैं। 

यहां हम ऐसे ही पांच विदेशी ओपनिंग बल्लेबाजों के बारे में बता रहे हैं, जो लगातार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। मेगा ऑक्शन में भी इन खिलाड़ियों के ऊपर बड़ी बोली लगना तय है। 

1. डेविड वार्नर

डेविड वार्नर
– फोटो : PTI

वार्नर आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। उनके नाम इस लीग में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। 149 आईपीएल मैचों में 5449 रन बनाने वाले डेविड वार्नर लंबे समय तक हैदराबाद टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। मेगा ऑक्शन में उन पर बड़ी बोली लगना तय है। कोलकाता या बैंगलोर की टीम उन्हें अपना कप्तान भी बना सकती है। वार्नर ने साल 2016 में अपने दम पर हैदराबाद की टीम को चैंपियन बनाया था। अब हैदराबाद ने उन्हें रीटेन नहीं किया है। ऐसे में कई टीमें उन्हें अपने साथ जोड़ना चाहेंगी। 

2. क्विंटन डिकॉक

क्विंटन डीकॉक
– फोटो : PTI

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक बेहतरनी फॉर्म में चल रहे हैं। भारत के खिलाफ सीरीज में उन्होंने दे बेहतरीन पारियां खेली थीं। इनमें एक शतक भी शामिल था। डिकॉक अब तक मुबंई की टीम का हिस्सा थे और आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं। इस बार भी मुंबई की टीम उन्हें अपने साथ जोड़ना चाहेगी। डिकॉक को खरीदने से मुबंई को एक विकेटकीपर और रोहित का साथी ओपनर भी मिल जाएगा। मुंबई के अलावा भी कई टीमें करोड़ों रुपये लुटाकर डिकॉक को अपने साथ जोड़ना चाहेंगी। मेगा ऑक्शन में डिकॉक पर 10 करोड़ तक की बोली लग सकती है। 

3. जॉनी बेयरस्ट्रो

जॉनी बेयरस्ट्रो
– फोटो : अमर उजाला

सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने भी आईपीएल में खूब रन बनाए हैं। बेयरस्टो ने 2019 में ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल में पहला मैच खेला था। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 28 मैचों में 1,038 रन बनाए हैं। 2021-2022 एशेज सीरीज में इंग्लैंड के लिए पहला शतक बनाने वाले इस बल्लेबाज पर मेगा ऑक्शन में बड़ी बोली लग सकती है। उनका बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये हैं। बेयरस्ट्रो विस्फोटक ओपनिंग बल्लेबाज होने के साथ ही विकेटकीपर भी हैं। ऐसे में कई टीमें उनके ऊपर करोड़ों खर्च करना चाहेंगी। 

4. जेसन रॉय

जेसन रॉय
– फोटो : ipl

बेयरस्ट्रो की तरह जेसन रॉय भी इंग्लैंड के लिए पारी की शुरुआत करते हैं और पिछले सीजन में हैदराबाद के लिए खेले थे। रॉय पहली ही गेंद से आक्रामक अंदाज में खेलते हैं और अपने दम पर मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। पावरप्ले में तेजी से रन बनाने के साथ ही रॉय बाद के ओवरों में भी बड़े छक्के लगाते हैं। उनकी खास बात यह है कि अगर रॉय शुरुआती ओवरों में आउट नहीं होते हैं तो विपक्षी टीम के गेंदबाजों की लय बिगाड़ देते हैं। इससे बाकी बल्लेबाजों का काम आसान हो जाता है। पंजाब किंग्स और बैंगलौर जैसी टीमें उन पर बड़ी रकम खर्च कर सकती हैं। 

image Source

Enable Notifications OK No thanks