IPL 2022: गौतम गंभीर खिलाड़ियों के आपसी विवाद पर बोले, कहा- अच्छे प्रदर्शन के लिए दोस्त होना जरूरी नहीं


नई दिल्ली. लखनऊ सुपरजाइंट्स के मेंटॉर गौतम गंभीर (Gautam Gambir) ने कहा कि टीम को ऐसे केएल राहुल (KL Rahul) की जरूरत होगी, जो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा सीजन में कप्तानी के साथ बल्लेबाजी करने की जगह बल्लेबाजी पर अधिक ध्यान देते हुए टीम का नेतृत्व करे. वे टीम में शामिल दीपक हुडा और क्रुणाल पंड्या के बीच हुए विवाद पर भी बोले. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए 2 खिताब जीत चुके और आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक गंभीर ने टीम को लेकर काफी बातें कहीं. टी20 लीग के 15वें सीजन का आगाज 26 मार्च से होने जा रहा है. पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन सीएसके की भिड़ंत केकेआर (CSK vs KKR) से होनी है. लखनऊ (Lucknow Super Giants) और गुजरात टाइटंस की टीमें पहली बार टूर्नामेंट में उतर रही हैं.

कप्तान के तौर पर केएल राहुल से उम्मीदों के बारे में पूछे जाने पर गौतम गंभीर ने कहा, ‘कप्तान ही टीम का ध्वजवाहक होता है. इसलिए राहुल ही मैदान के अंदर और बाहर लखनऊ सुपर जायंट्स का नेतृत्व करेंगे. मेरे लिए राहुल का बेहतर बल्लेबाज होना जरूरी है.’ उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि राहुल बेखौफ खेले और इसके लिए उसे पूरी आजादी मिलेगी. मालूम हो कि राहुल इससे पहले 2 सीजन में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की कप्तानी कर चुके हैं. हालांकि टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था.

हर कप्तान के लिए जोखिम लेना जरूरी

उन्होंने कहा, ‘हर कप्तान को जोखिम लेना सीखना होगा. मैं चाहूंगा कि वह जोखिम ले, क्योंकि जब तक ऐसा नहीं करेगा, उसे पता नहीं चला कि वह सफल हुआ या नहीं. टीम के पास क्विंटन डिकॉक के रूप में विकेटकीपर है तो उस पर विकेटकीपिंग की भी जिम्मेदारी नहीं है. वह इत्मीनान से बल्लेबाजी और कप्तानी पर फोकस कर सकता है.’ लखनऊ के पास जेसन होल्डर से लेकर क्रुणाल पंड्या और दीपक हुडा तक कई ऑलराउंडर हैं और गंभीर का भरोसा ऑलराउंडडर्स पर है.

अधिक ऑलराउंडर चाहते थे हम

उन्होंने कहा, ‘जब हम टीम के लिए रणनीति बना रहे थे, तो हम अधिक ऑलराउंडर चाहते थे. मुझे खुशी है कि संजीव गोयनका ने इसकी अनुमति दी.’ हुडा और पंड्या बड़ौदा के लिए घरेलू क्रिकेट साथ खेलते थे, लेकिन हुडा ने क्रुणाल पर धमकाने का आरोप लगाकर टीम छोड़ दी थी. अब दोनों लखनऊ टीम में साथ है और गंभीर ने कहा कि इससे कोई परेशानी नहीं आएगी.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: रवि शास्त्री ने कहा- आईपीएल से टीम इंडिया को मिलेगा भविष्य का कप्तान, 3 के नाम भी बताए

यह भी पढ़ें: IPL 2022: राशिद खान को गुजरात ने खरीदा, लेकिन वे धोनी की कप्तानी में खेलने के इच्छुक, बताई अपनी फेवरेट टीम

उन्होंने कहा, ‘मैदान पर अच्छे प्रदर्शन के लिए घनिष्ठ मित्र होना जरूरी नहीं है. वे पेशेवर हैं और उन्हें अपना काम पता है. एक टीम में खेलने का मतलब यह नहीं कि रोज साथ में डिनर करें. मैं भी जब खेलता था तो टीम में सभी मेरे दोस्त नहीं थे, लेकिन इससे मेरे प्रदर्शन पर फर्क नहीं पड़ा. ये परिपक्व लोग हैं और इन्हें पता है कि इन्हें मैच जीतने हैं.’

Tags: Gautam gambhir, IPL, IPL 2022, KL Rahul, Krunal pandya, Lucknow Super Giants

image Source

Enable Notifications OK No thanks