IPL 2022: 2 साल में 5 मैच खेलने वाला गेंदबाज कैसे बना बल्लेबाजों का काल? जानिए किसने फूंकी फिर से जान


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 में जिस एक खिलाड़ी के कमबैक ने सबको चौंकाया, वो हैं कुलदीप यादव. ऐसा इसलिए, क्योंकि आईपीएल के बीते 2 साल में इस खिलाड़ी ने सिर्फ 5 मैच खेले. पिछले सीजन में तो कुलदीप को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. अब वही गेंदबाज बल्लेबाजों का काल बना हुआ है. सिर्फ 6 मैच में ही कुलदीप 13 विकेट झटक चुके हैं. आखिर इस सीजन में ऐसा क्या हुआ कि जिस गेंदबाज का हौसला पूरी तरह पस्त हो गया था, जो टीम में जगह बनाने को लेकर जूझ रहा था, वो अपनी चाइनामैन गेंदबाजी से कहर बरपा रहा? आखिर किसने कुलदीप में जान फूंकी? दिल्ली कैपिटल्स के असिस्टेंट कोच रहे मोहम्मद कैफ ने इसका खुलासा किया है.

मोहम्मद कैफ ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, “कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) में दोबारा जान फूंकने का श्रेय दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को जाता है. उन्होंने कहा कि ऋषभ भी एक इमोशनल इंसान हैं, यह बात कम ही लोगों को पता है. वो दिल से सोचते हैं और उन्हें पता है कि कैसे खिलाड़ी से उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हासिल किया जा सकता है. मैं पिछले साल टीम के साथ था. ऋषभ ही वो थे, जिसने आवेश खान को संवारा और अब वो कुलदीप यादव के करियर को पटरी पर ला रहे हैं.”

कुलदीप विकेट लेने पर पूरा जोर दे रहे: कैफ
दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व असिस्टेंट कोच कैफ ने इस सीजन में कुलदीप के सफल होने की वजह बताई. उन्होंने कहा कि कुलदीप को इस सीजन में टीम की तरफ से साफ कहा गया है कि वो विकेट लेने पर पूरा जोर लगाएं और रन के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें. आमतौर पर कप्तान गेंदबाजों से किफायती गेंदबाजी करने को कहते हैं. लेकिन पंत ने कुलदीप से कहा है कि आप विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. आप भले ही 10 अतिरिक्त रन दें. लेकिन बीच के ओवर में मुझे तीन विकेट निकालकर दें.

पंजाब किंग्स के खिलाफ पिछले मुकाबले में भी कुलदीप ने अच्छी गेंदबाजी की और 24 रन देकर 2 विकेट झटके. इसी प्रदर्शन की वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया.

कुलदीप यादव की दरियादिली… अपनी फिरकी में बल्लेबाजों को उलझाने के बाद साझा किया ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ खिताब

IPL 2022: कुलदीप यादव मतलब विकेटों का बादशाह, आईपीएल सीजन को यादगार बनाने में जुटे

धोनी की तरह पंत ने कुलदीप को बनाया मैच विनर
कुलदीप इस सीजन में फ्लाइट देने से हिचक नहीं रहे हैं. इसी वजह से उन्हें विकेट मिल रहे हैं. इसके अलावा उनकी सफलता का कारण ऋषभ पंत के रूप में एक ऐसा कप्तान मिलना भी है, जो हर परिस्थिति में उनका हौसला बढ़ा रहा है. ठीक वैसा ही, जैसे महेंद्र सिंह धोनी ने उनके साथ किया था.

कुलदीप का फॉर्म आना टीम इंडिया के लिए भी अच्छा है. क्योंकि इस साल टी20 विश्व कप है और अगर आगे उनका ऐसा ही प्रदर्शन जारी रहा तो फिर वो टूर्नामेंट में भारत के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं.

Tags: Delhi Capitals, IPL 2022, Kuldeep Yadav, Mohammad kaif, Rishabh Pant

image Source

Enable Notifications OK No thanks