IPL 2022: फिक्सिंग के कारण जेल गया, बैन झेला, खुदकुशी की सोची; अब ऑक्शन में शामिल, क्या होगी लीग में वापसी?


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) कुछ दिन बाद होने वाला है. इस नीलामी में कितने खिलाड़ियों पर बोली लगेगी. इसकी फाइनल लिस्ट एक दिन पहले बीसीसीआई ने जारी कर दी. इस सूची में कुल 590 खिलाड़ियों का नाम शामिल है. इस लिस्ट में एक ऐसे भारतीय खिलाड़ी का नाम भी है, जो 2013 के बाद से ही आईपीएल नहीं खेला है और ना ही उसे देश की तरफ से खेलने का मौका मिला है. इसी वजह है स्पॉट फिक्सिंग (Spot fixing) का वो दाग, जो इस खिलाड़ी पर लगा था. हालांकि, इस बार इस खिलाड़ी ऑक्शन की फाइनल लिस्ट में जगह बनाने में सफल रहा है. लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोई टीम 9 साल बाद लीग में वापसी की उम्मीद कर रहे इस खिलाड़ी को खरीदेगी?

हम जिस भारतीय खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, वो हैं केरल की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले एस श्रीसंत. 39 साल के एस श्रीसंत आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन के लिए जारी हुई फाइनल लिस्ट में शामिल हैं. उन्होंने खुद को 50 लाख रुपए की बेस प्राइस में रखा है.

पिछले साल श्रीसंत शॉर्टलिस्ट नहीं हुए थे
39 साल के एस श्रीसंत (S Sreesanth) ने पिछले साल भी आईपीएल ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. तब उनका बेस प्राइस 75 लाख था. हालांकि, बीसीसीआई द्वारा जारी ऑक्शन की फाइनल लिस्ट में इस गेंदबाज का नाम नहीं था. इसी वजह से वो नीलामी में हिस्सा नहीं ले पाए थे. हालांकि, इस बार उन्हें शॉर्टलिस्ट किया गया है. श्रीसंत पिछले साल केरल के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में खेले थे. उन्होंने 6 पारियों में 24.38 के औसत से कुल 13 विकेट झटके थे.

श्रीसंत पर 7 साल का बैन लगा
एक समय भारत के सबसे शानदार तेज गेंदबाजों में शुमार श्रीसंत को 2013 में स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के आरोप में मुंबई के एक होटल से अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों अंकित चव्हाण और अजित चंडीला के साथ गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद, बीसीसीआई ने इस गेंदबाज के बोर्ड के किसी भी टूर्नामेंट में खेलने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था.,हालांकि, मार्च 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने उन पर लगे लाइफ बैन को हटा दिया और बीसीसीआई स अपने फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए कहा.

इसके बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने लाइफ बैन को घटाकर 7 साल कर दिया, जिसकी मियाद सितंबर 2020 में खत्म हुई है. इसके बाद इस गेंदबाज ने घरेलू क्रिकेट में वापसी भी कर ली है और अब आईपीएल में कमबैक की कोशिश कर रहा है.

विराट कोहली के खास खिलाड़ी ने खोला राज, बताया- IPL की पहली कमाई से क्या-क्या खरीदा?

आईपीएल (IPL) से जुड़े एक एक्सपर्ट ने बताया, “वह (श्रीसंत) 39 साल के हैं और कुछ वक्त से क्रिकेट नहीं खेले हैं. इसलिए फ्रेंचाइजी सही खिलाड़ियों को चुनने से पहले सब कुछ ध्यान में रखेगी. दो नई टीमों के आने से नीलामी काफी दिलचस्प होगी. तो यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम इतने अनुभवी खिलाड़ी पर दांव खेलती है या युवा खिलाड़ियों को तरजीह देती है.

श्रीसंत ने अब तक 44 आईपीएल मैच खेले हैं
बैन होने से पहले श्रीसंत ने राजस्थान रॉयल्स, कोच्चि टस्कर्स केरला और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कुल 44 आईपीएल मैच में 44 विकेट झटके थे.

Tags: IPL, IPL Auction, S Sreesanth

image Source

Enable Notifications OK No thanks