IPL 2022: रवींद्र जडेजा यानी वॉर्न के रॉक स्टार से धोनी के उत्तराधिकारी तक का सफर, अब बनेंगे टीम इंडिया के कप्तान!


नई दिल्ली. रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) आईपीएल में नया आगाज करने को तैयार हैं. आईपीएल 2022 (IPL 2022) से पहले उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) का कप्तान बनाया गया है. टीम को 4 बार चैंपियन बनाने वाले एमएस धोनी (MS Dhoni) ने कप्तानी छोड़ दी है. टी20 लीग के नए सीजन का आगाज 26 मार्च से होने जा रहा है. पहले मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन सीएसके की भिड़ंत केकेआर (CSK vs KKR) से होनी है. अब जबकि जडेजा को नई कमान मिली है, उनसे सभी को बड़ी उम्मीद है. राजस्थान रॉयल्स के पूर्व कप्तान शेन वॉर्न (Shane Warne) ने उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें रॉकस्टार की उपाधि दी थी. वॉर्न की कप्ताानी में राजस्थान ने टी20 लीग के पहले सीजन का खिताब भी जीता था.

बीसीसीआई के पूर्व सचिव निरंजन शाह ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा, ‘रवींद्र जडेजा को कप्तान बनाया जाना, उन्हें भारतीय क्रिकेट में एक नई पहचान देगा. मुझे उम्मीद है कि एक दिन वह टीम इंडिया की भी कप्तानी करेगा.’ रवींद्र जडेजा अपने प्रदर्शन से हमेशा लोगों पर अपनी छाप छोड़ते रहे हैं. 2013 में रणजी ट्रॉफी में उनके प्रदर्शन को देखते हुए एमएस धोनी ने उन्हें सर जडेजा तक कह दिया था. इसके बाद से उन्हें इसी नाम से जाना जाता है. हालांकि जडेजा के लिए टीम इंडिया में जगह बनाना आसान नहीं रहा.

आर अश्विन पर पड़े भारी

विदेशी पिचों पर उनके प्रदर्शन पर हमेशा सवाल उठते रहे. लेकिन 2018 में ओवल टेस्ट में पहली पारी में उन्होंने 86 रन की शानदार पारी खेलकर खुद को साबित किया था. इसके बाद कई मौकों पर उन्हें आर अश्विन (R Ashwin) पर तरजीह मिलने लगी. रवींद्र जडेजा हमेशा नया करने के लिए जाने जाते हैं. उनके पिता सिक्यूरिटी गार्ड थे और वे उन्हें सेना में भेजना चाहते थे. लेकिन जडेजा अपनी मां को क्रिकेट खेलने के लिए मनाने में सफल रहे. हालांकि मां के निधन के बाद उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा और जूते उधार मांगकर क्रिकेट खेलना पड़ा था.

कई बार आलोचना भी हुई

एनसीए में काम करने वाले पूर्व भारतीय स्पिनर नरेंद्र हिरवानी रवींद्र जडेजा से काफी प्रभावित दिखे. उन्होंने कहा कि जडेजा मैदान पर हमेशा अपनी तेजी से सबको प्रभावित करता रहा है. जडेजा की गेंदबाजी को लेकर उन्होंने कहा कि मैंने उससे कहा कि वह टीम का सबसे शक्तिशाली थ्रोअर हैं. ऐसे में वे इसका उपयोग स्पिन के साथ करे, तो उसे फायदा मिलेगा. लेकिन जडेजा ने कहा कि स्पिन से गति धीमी हो जाएगी. यहीं से उनकी गेंदबाजी में बदलाव देखने को मिला. हालांकि 2019 वर्ल्ड कप में पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने उन्हें सिर्फ चंद मौके पर अच्छा प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी कह दिया था. इसके बाद काफी विवाद भी हुआ था.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: एमएस धोनी और कोहली ने छोड़ी कमान, आईपीएल में दिखेंगे 4 नए कप्तान, चुनौती बड़ी

कप्तान ने कहा था गधा

रवींद्र जडेजा के साथ 2007 में एक घटना हुई थी. रणजी ट्रॉफी के एक मुकाबले में साैराष्ट्र की ओर से खेलते हुए मुंबई के खिलाफ वे वानखेड़े में 87 रन बनाकर आउट हो गए. वे अपने पहले शतक से चूक गए थे. इसके बाद कप्तान सितांशु कोटक ने उन्हें गधा कहा था. मैच खत्म होने के बाद जडेजा कोटक के रूम में गए और कहा कि वे अपने दोस्त से मिलने गए थे. इसके बाद कोटक ने कहा था कि इस लड़के को हल्के में मत लेना, यह काफी आगे जाएगा. वे रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक भी लगा चुके हैं.

Tags: Csk, IPL, IPL 2022, Ms dhoni, Ravindra jadeja, Shane warne

image Source

Enable Notifications OK No thanks