IPL 2022: क्या 14 साल बाद राजस्थान की टीम जीत पाएगी खिताब या आईपीएल को मिलेगा कोई नया चैंपियन? जानें


आईपीएल 2022 अपने अंजाम तक पहुंचने वाला है। इस सीजन अब तक 74 में से 73 लीग मैच खेले जा चुके हैं। सीजन इतना दिलचस्प रहा कि 73वें मैच के बाद जाकर प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम का पता चल सका। मुंबई के दिल्ली को हराते ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई। 

अंतिम चार में पहुंचने वाली बाकी तीन टीमें गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स हैं। गुजरात और लखनऊ की टीमें तो आईपीएल में नई हैं और पिछले साल ही नीलामी में खरीदी गई हैं। इन दोनों टीमों के पास चैंपियन बनने का शानदार मौका है। वहीं, राजस्थान की टीम 2008 में पहले सीजन में ही चैंपियन बनी थी। हालांकि, इसके बाद टीम कभी दोबारा चैंपियन नहीं बन पाई। 

14 साल बाद टीम के पास चैंपियन बनने का शानदार मौका है। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के पास पहली बार खिताब पर कब्जा जमाने का शानदार मौका है। टीम पिछले 14 सीजन में एक बार भी खिताब का मुंह नहीं देख पाई है। टीम का बेस्ट सीजन 2016 में रहा था। तब उन्हें फाइनल में हैदराबाद के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। 

2012 से टीम की कमान विराट कोहली संभाल रहे थे और 2021 तक उन्होंने बैंगलोर की कप्तानी की, लेकिन अपनी कप्तानी में एक भी खिताब नहीं जिता सके। इस सीजन से पहले फाफ डुप्लेसिस को कप्तान बनाया गया और उन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले ही सीजन में टीम को प्लेऑफ में जगह दिलाई। राजस्थान को छोड़ दिया जाए तो बाकी तीनों टीमें पहली बार खिताब के लिए दावेदारी पेश कर रही हैं। 

इन तीनों में से कोई टीम अगर जीतती है तो 2016 यानी पांच साल बाद पहली बार ऐसा होगा कि कोई नई टीम चैंपियन बनेगी। 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद खिताब जीतने वाली नई टीम थी। 2008 में राजस्थान ने खिताब जीता था। टूर्नामेंट के पहले सीजन में राजस्थान ने फाइनल मुकाबले में चेन्नई को तीन विकेट से हराया था। यूसुफ पठान फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच और शेन वॉटसन प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए थे।

2009 में हैदराबाद डेक्कन चार्जर्स ने खिताब जीता था। हालांकि, तब डेक्कन चार्जर्स का मालिक कोई और था। इसके बाद 2012 में डेक्कन चार्जर्स को बैन कर दिया गया और इस फ्रेंचाइजी की फिर से नीलामी हुई। सन टीवी नेटवर्क ने इस फ्रेंचाइजी को खरीदा और 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद की फ्रेंचाइजी ने आईपीएल में हिस्सा लिया। इसके बाद 2010 और 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम चैंपियन बनी। 

2012 और 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खिताब जीता। 2013, 2015, 2017, 2019, 2020 में मुंबई इंडियंस की टीम ने खिताब पर कब्जा जमाया। वहीं, चेन्नई की टीम 2018 और 2021 में चैंपियन बनी। अब तक 14 सीजन में से नौ सीजन पर चेन्नई और मुंबई की टीम ने कब्जा जमाया है। इस सीजन आईपीएल के 15 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि मुंबई और चेन्नई की टीम साथ-साथ प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई। 

क्वालिफायर-1 : GT vs RR

आईपीएल 2022 के क्वालिफायर वन मुकाबले में गुजरात टाइटंस का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा। दोनों टीमों के बीच इस सीजन सिर्फ एक ही मुकाबला खेला गया है। टूर्नामेंट के 24वें मुकाबले में जब दोनों टीमें आमने-सामने आई थीं, तब हार्दिक पांड्या की गुजरात ने सैमसन की हैदराबाद टीम को 37 रन से हराया था। टॉस जीतकर राजस्थान ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने चार विकेट गांवकर 192 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 155 रन ही बना सकी थी। इस मैच को जीतकर राजस्थान की टीम गुजरात से बगला भी लेना चाहेगी।



Source link

Enable Notifications OK No thanks