IPL FINAL 2022: गुजरात टाइटंस के पक्ष में आईपीएल का ट्रेंड, भाग्य ने साथ दिया तो हार्दिक की टीम बन जाएगी चैंपियन


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Thu, 26 May 2022 05:46 PM IST

सार

फाइनल मैच में गुजरात के पास बढ़त होगी, क्योंकि यह मुकाबला उसके होमग्राउंड नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमादाबाद में खेला जाएगा। टीम को तैयारी करने के लिए पांच दिन का समय भी मिल गया।

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या
– फोटो : IPL/BCCI

ख़बर सुनें

विस्तार

स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की टीम गुजरात टाइटंस आईपीएल के फाइनल में पहुंच चुकी है। उसने क्वालीफायर-1 में राजस्थान रॉयल्स को हराया था। अब खिताबी मुकाबले में उसका मुकाबला राजस्थान और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच होने वाले क्वालीफायर-2 के विजेता से होगा। हार्दिक की टीम इस सीजन में शानदार फॉर्म है। पहली बार आईपीएल में हिस्सा लेने वाली गुजरात की टीम ने अंक तालिका में पहले स्थान पर रहने के बाद फाइनल में सबसे पहले अपनी जगह बनाई।

फाइनल मैच में गुजरात के पास बढ़त होगी, क्योंकि यह मुकाबला उसके होमग्राउंड नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमादाबाद में खेला जाएगा। टीम को तैयारी करने के लिए पांच दिन का समय भी मिल गया। इन सब चीजों के अलावा आईपीएल का ट्रेंड भी गुजरात के पक्ष में है। टूर्नामेंट के इतिहास में अब तक तीन बार ही क्वालीफायर-1 में जीतने वाली टीम फाइनल में हारी है।

2011 में आईपीएल में प्लेऑफ फॉर्मेट की शुरुआत हुई। उसके बाद से 2013, 2016 और 2017 में ही क्वालीफायर-1 जीतने वाली टीम फाइनल में हारी। 2013 में चेन्नई सुपरकिंग्स, 2016 में आरसीबी और 2017 में राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स के साथ ऐसा हुआ था। बाकी बचे आठ मौकों पर नतीजा क्वालीफायर-1 में जीतने वाली टीम के पक्ष में रहा है।

आईपीएल रिकॉर्ड

सीजन क्वालीफायर-1 की विजेता फाइनल जीतने वाली टीम
2011 चेन्नई सुपरकिंग्स चेन्नई सुपरकिंग्स
2012 कोलकाता नाइटराइडर्स कोलकाता नाइटराइडर्स
2013 चेन्नई सुपरकिंग्स मुंबई इंडियंस
2014 कोलकाता नाइटराइडर्स कोलकाता नाइटराइडर्स
2015 मुंबई इंडियंस मुंबई इंडियंस
2016 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर सनराइजर्स हैदराबाद
2017 राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स मुंबई इंडियंस
2018 चेन्नई सुपरकिंग्स चेन्नई सुपरकिंग्स
2019 मुंबई इंडियंस मुंबई इंडियंस
2020 मुंबई इंडियंस मुंबई इंडियंस
2021 चेन्नई सुपरकिंग्स चेन्नई सुपरकिंग्स

इस सीजन में गुजरात का प्रदर्शन

गुजरात की टीम की बात करें तो लीग राउंड में उसने 14 में से 10 मैच जीते थे। उसे सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हार मिली थी। इन चारों में से बैंगलोर की टीम प्लेऑफ में है। ऐसे में अगर क्वालीफायर-2 को जीतकर बैंगलोर की टीम फाइनल में पहुंच जाती है तो दोनों के बीच रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है। गुजरात के पक्ष में आईपीएल का ट्रेंड और आरसीबी के पक्ष में हालिया रिकॉर्ड होगा। वहीं, अगर राजस्थान की टीम फाइनल में जाती है तो गुजरात को मनोवैज्ञानिक बढ़त मिल जाएगी, क्योंकि उसने लीग राउंड में राजस्थान को 37 रन से हराया था।



Source link

Enable Notifications OK No thanks