आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी 12 जून को शुरू होनी है। बीसीसीआई 2023 से 2027 सीजन के लिए मीडिया राइट्स बेचेगा। इस दौड़ में दुनिया की कई बड़ी कंपनियां शामिल हैं। मीडिया राइट्स नीलामी से दो दिन पहले शुक्रवार (10 जून) को अरबपति जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन ने अपना नाम वापस ले लिया था। अभी दौड़ में वायकॉम 18 (रिलायंस), डिज्नी, जी, टाइम्स इंटरनेट, सुपरस्पोर्ट, फनएशिया और सोनी ग्रुप बनी हुई है। मुकेश अंबानी की रिलायंस इस बार मीडिया राइट्स में बाजी मार सकती है। वह सबसे मजबूत नजर आ रही है।
मीडिया राइट्स की नीलामी से पहले उसके बारे में 12 पॉइंट्स में सबकुछ यहां जान लिजिए:
मीडिया राइट्स की नीलामी कब, कहां और कितने बजे होगी?
बीसीसीआई आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी रविवार (12 जून) को करेगा। यह प्रक्रिया दो-तीन दिन या उससे ज्यादा समय तक भी चल सकती है। मुंबई में इसका आयोजन किया जाएगा। नीलामी की प्रक्रिया सुबह 11 बजे शुरू हो जाएगी।
नीलामी की प्रक्रिया कैसे होगी?
आईपीएल इतिहास में पहली बार मीडिया राइट्स की नीलामी ऑनलाइन होगी। ई-नीलामी के जरिए मीडिया राइट्स बेचे जाएंगे। 11 बजे ई-नीलामी शुरू होने के बाद बोली की प्रक्रिया पूरी होने तक यह चलती रहेगी।
टेंडर फॉर्म के क्या थे नियम?आईपीएल ने 10 मई से टेंडर के लिए कागजात उपलब्ध करा दिए थे। टेंडर फॉर्म को खरीदने के लिए कंपनी को 25 लाख रुपये और जीएसटी का भुगतना करना था। यह रकम वापस नहीं होनी थी। मान लिजिए कि कोई कंपनी अगर टेंडर फॉर्म खरीदने के बाद नीलामी में शामिल नहीं होती है या नीलामी में विजेता नहीं बनती है तो उसके 25 लाख रुपये वापस नहीं होंगे।
टेंडर फॉर्म खरीदने वाली कंपनियां कौन-कौन सी हैं?
स्टार के पास वर्तमान में मीडिया अधिकार हैं। उसे अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी + हॉटस्टार के लिए साथी बोलीदाताओं से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। स्टार के अलावा रिलायंस वायकॉम स्पोर्ट18, अमेजन, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, ऐप्पल इंक, ड्रीम 11 (ड्रीम स्पोर्ट्स इंक), सोनी ग्रुप कॉर्प, गूगल (अल्फाबेट इंक), फेसबुक और सुपर स्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका), फनएशिया, फैनकोड सहित कई कंपनियों ने टेंडर फॉर्म खरीदे। इनमें से अमेजन, गूगल और फेसबुक ने पहले ही नीलामी से हटने का फैसला कर लिया।
डिजिटल राइट्स की कीमत कितनी है?
डिजिटल राइट्स पर सबकी नजरें होंगी। भारत में सबसे ज्यादा पहुंच रखने वाला यही साधन है। डिजिटल अधिकारों के सभी मैच के लिए 33 करोड़ रुपये कीमत तय की थी। पूरे टूर्नामेंट के हिसाब से देखें तो यह 12210 करोड़ रुपये है। अमेजन पहले इसे खरीदना चाहता था, लेकिन उसने हटने का फैसला किया।
सीजन में अब कितने मैच होंगे?
जो भी कंपनियां मीडिया राइट्स खरीदेंगी उन्होंने 2023 से 2025 तक तीन सीजन में 74-74 मैच मिल सकते हैं। 2026 और 2027 में मैचों की संख्या 94 पहुंच सकती है।
2017 में कितने में बिके थे मीडिया राइट्स
स्टार इंडिया ने सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद लिए थे। उसने सोनी पिक्चर्स को हराया था। इस सौदे के बाद आईपीएल मैच की लागत लगभग 55 करोड़ रुपये हो गई थी। 2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 10 साल के लिए मीडिया राइट्स अपने नाम किए थे। तीन साल की अवधि के लिए आईपीएल के वैश्विक डिजिटल अधिकार 2015 में नोवी डिजिटल को 302.2 करोड़ में दिए गए थे।
मीडिया राइट्स को लेकर इतनी बहस क्यों?
बीसीसीआई को इस बार 45 से 50 हजार करोड़ रुपये तक मीडिया राइट्स के जरिए मिल सकते हैं। बोर्ड को आईपीएल की कमाई का 70 फीसदी हिस्सा यहीं से मिलता है। खास बात यह है कि इस कमाई पर उसे टैक्स भी नहीं देना पड़ता है, क्योंकि इनकम टैक्स के सेक्शन 12ए के तहत बीसीसीआई को आईपीएल की कमाई पर टैक्स देने की छूट है। देश भर में क्रिकेट के प्रचार के लिए ऐसा किया गया है।
क्या है आईपीएल मीडिया राइट्स का इतिहास?
आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी। इसके प्रसारण के लिए सबसे पहले सोनी ने अधिकार खरीदे थे। उसने 2008 से 2017 तक के लिए 8200 करोड़ रुपये में मीडिया राइट्स हासिल किए थे। तब ऑनलाइन प्रसारण नहीं होता था। इसके बाद बीसीसीआई ने 2018 में मीडिया राइट्स के लिए अधिकार फिर से बेचे। इस बार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने सोनी को पछाड़ दिया।
चार अलग-अलग पैकेज क्या हैं?
पहले मीडिया राइट्स एक साथ ही बेचे जाते थे। उसमें टीवी से लेकर डिजिटल राइट्स भी मौजूद होते थे। डिजिटल मीडिया के बढ़ने के बाद बीसीसीआई ने फैसला किया है कि इस पर एक ही पैकेज की जगह चार अलग-अलग पैकेज में राइट्स को बेचा जाएगा। इससे बोर्ड करोड़ों का फायदा होगा।
क्या चारों पैकेज के लिए एक साथ कोई कंपनी बोली लगा सकती है?
नहीं, कोई भी कंपनी चारों पैकेज के लिए एक साथ बोली नहीं लगा सकती है। हर पैकेज में सबसे ज्यादा बोली लगाने वाली कंपनी विजेता होगी। हां, कोई एक कंपनी एक या उससे अधिक पैकेज पर बोली लगा सकती है।
किस पैकेज में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है?
पैकेज सी को लेकर सबसे ज्यादा टक्कर देखने को मिल सकती है। इसमें कुल 18 मैच हैं। ओपनिंग और फाइनल मैच के अलावा तीन प्लेऑफ मुकाबले और सप्ताह के अंत में होने वाले डबल हेडर मुकाबले इनमें शामिल में हैं।
सभी प्रमुख कंपनियां (वायकॉम, जी, सोनी, स्टार) इस डिजिटल पैकेज खरीदने की कोशिश करेगी। यदि कोई कंपनी भारत के डिजिटल अधिकार जीतती है और इस पैकेज को खो देती है तो वह उन 18 खेलों के लिए बड़े पैमाने पर राजस्व (विज्ञापन प्लस सदस्यता) खो देती है, जिसे किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर एक्सेस किया जा सकता है। कंपनियां प्रतिस्पर्धा को खत्म करने के लिए इसे खरीदना चाहेंगी।
विस्तार
आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी 12 जून को शुरू होनी है। बीसीसीआई 2023 से 2027 सीजन के लिए मीडिया राइट्स बेचेगा। इस दौड़ में दुनिया की कई बड़ी कंपनियां शामिल हैं। मीडिया राइट्स नीलामी से दो दिन पहले शुक्रवार (10 जून) को अरबपति जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन ने अपना नाम वापस ले लिया था। अभी दौड़ में वायकॉम 18 (रिलायंस), डिज्नी, जी, टाइम्स इंटरनेट, सुपरस्पोर्ट, फनएशिया और सोनी ग्रुप बनी हुई है। मुकेश अंबानी की रिलायंस इस बार मीडिया राइट्स में बाजी मार सकती है। वह सबसे मजबूत नजर आ रही है।
मीडिया राइट्स की नीलामी से पहले उसके बारे में 12 पॉइंट्स में सबकुछ यहां जान लिजिए:
मीडिया राइट्स की नीलामी कब, कहां और कितने बजे होगी?
बीसीसीआई आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी रविवार (12 जून) को करेगा। यह प्रक्रिया दो-तीन दिन या उससे ज्यादा समय तक भी चल सकती है। मुंबई में इसका आयोजन किया जाएगा। नीलामी की प्रक्रिया सुबह 11 बजे शुरू हो जाएगी।
नीलामी की प्रक्रिया कैसे होगी?
आईपीएल इतिहास में पहली बार मीडिया राइट्स की नीलामी ऑनलाइन होगी। ई-नीलामी के जरिए मीडिया राइट्स बेचे जाएंगे। 11 बजे ई-नीलामी शुरू होने के बाद बोली की प्रक्रिया पूरी होने तक यह चलती रहेगी।
टेंडर फॉर्म के क्या थे नियम?
आईपीएल ने 10 मई से टेंडर के लिए कागजात उपलब्ध करा दिए थे। टेंडर फॉर्म को खरीदने के लिए कंपनी को 25 लाख रुपये और जीएसटी का भुगतना करना था। यह रकम वापस नहीं होनी थी। मान लिजिए कि कोई कंपनी अगर टेंडर फॉर्म खरीदने के बाद नीलामी में शामिल नहीं होती है या नीलामी में विजेता नहीं बनती है तो उसके 25 लाख रुपये वापस नहीं होंगे।
टेंडर फॉर्म खरीदने वाली कंपनियां कौन-कौन सी हैं?
स्टार के पास वर्तमान में मीडिया अधिकार हैं। उसे अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी + हॉटस्टार के लिए साथी बोलीदाताओं से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। स्टार के अलावा रिलायंस वायकॉम स्पोर्ट18, अमेजन, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, ऐप्पल इंक, ड्रीम 11 (ड्रीम स्पोर्ट्स इंक), सोनी ग्रुप कॉर्प, गूगल (अल्फाबेट इंक), फेसबुक और सुपर स्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका), फनएशिया, फैनकोड सहित कई कंपनियों ने टेंडर फॉर्म खरीदे। इनमें से अमेजन, गूगल और फेसबुक ने पहले ही नीलामी से हटने का फैसला कर लिया।
डिजिटल राइट्स की कीमत कितनी है?
डिजिटल राइट्स पर सबकी नजरें होंगी। भारत में सबसे ज्यादा पहुंच रखने वाला यही साधन है। डिजिटल अधिकारों के सभी मैच के लिए 33 करोड़ रुपये कीमत तय की थी। पूरे टूर्नामेंट के हिसाब से देखें तो यह 12210 करोड़ रुपये है। अमेजन पहले इसे खरीदना चाहता था, लेकिन उसने हटने का फैसला किया।
सीजन में अब कितने मैच होंगे?
जो भी कंपनियां मीडिया राइट्स खरीदेंगी उन्होंने 2023 से 2025 तक तीन सीजन में 74-74 मैच मिल सकते हैं। 2026 और 2027 में मैचों की संख्या 94 पहुंच सकती है।
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