IPL Media Rights: मीडिया राइट्स की दौड़ से अमेजन बाहर, मुकेश अंबानी समेत किस-किस में टक्कर?


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आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी 12 जून को शुरू होनी है। उससे पहले एक बड़ी खबर आई है कि दुनिया के दूसरे सबसे रईस अरबपति जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन ने मीडिया राइट्स के लिए बोली लगाने की दौड़ से खुद को अलग कर लिया है। बीसीसीआई 2023 से 2027 सीजन के लिए मीडिया राइट्स बेचेगा। अमेजन के बाहर होने का मतलब है कि मुकेश अंबानी की रिलायंस (वायकॉम), डिज्नी, जी, टाइम्स इंटरनेट, सुपरस्पोर्ट, फनएशिया और सोनी ग्रुप के बीच अब टक्कर होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेजन के हटने के फैसले के पीछे एंडी जेसी का हाथ है। जेसी अमेजन में ई-रिटेल और कंटेंट समूह के सीईओ हैं। उन्होंने अंतिम फैसला लिया और कंपनी ने इस बारे में बीसीसीआई को बताया। दिलचस्प बात यह है कि अमेजन ने 2017 में भी दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन अंतिम समय में बोली से खुद को अलग कर लिया था।

2017 में स्टार इंडिया ने खरीदे थे राइट्स
स्टार इंडिया ने सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद लिए थे। उसने सोनी पिक्चर्स को हराया था। इस सौदे के बाद आईपीएल मैच की लागत लगभग 55 करोड़ रुपये हो गई थी। 2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 10 साल के लिए मीडिया राइट्स अपने नाम किए थे। तीन साल की अवधि के लिए आईपीएल के वैश्विक डिजिटल अधिकार 2015 में नोवी डिजिटल को 302.2 करोड़ में दिए गए थे।

टूर्नामेंट में आठ की जगह 10 टीमें
इस साल टूर्नामेंट को आठ टीमों से बढ़ाकर दस टीमों तक कर दिया गया था। गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स को 2022 सीजन से शामिल किया गया। गुजरात ने अपने पहले ही सीजन में खिताब जीत लिया। लखनऊ सुपर जाएंट्स को आरपीएसजी ग्रुप ने 7,090 करोड़ रुपये खरीदा था। वहीं, गुजरात को सीवीसी सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने 5,625 करोड़ रुपये में अपने नाम किया था।

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आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी 12 जून को शुरू होनी है। उससे पहले एक बड़ी खबर आई है कि दुनिया के दूसरे सबसे रईस अरबपति जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन ने मीडिया राइट्स के लिए बोली लगाने की दौड़ से खुद को अलग कर लिया है। बीसीसीआई 2023 से 2027 सीजन के लिए मीडिया राइट्स बेचेगा। अमेजन के बाहर होने का मतलब है कि मुकेश अंबानी की रिलायंस (वायकॉम), डिज्नी, जी, टाइम्स इंटरनेट, सुपरस्पोर्ट, फनएशिया और सोनी ग्रुप के बीच अब टक्कर होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेजन के हटने के फैसले के पीछे एंडी जेसी का हाथ है। जेसी अमेजन में ई-रिटेल और कंटेंट समूह के सीईओ हैं। उन्होंने अंतिम फैसला लिया और कंपनी ने इस बारे में बीसीसीआई को बताया। दिलचस्प बात यह है कि अमेजन ने 2017 में भी दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन अंतिम समय में बोली से खुद को अलग कर लिया था।

2017 में स्टार इंडिया ने खरीदे थे राइट्स

स्टार इंडिया ने सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद लिए थे। उसने सोनी पिक्चर्स को हराया था। इस सौदे के बाद आईपीएल मैच की लागत लगभग 55 करोड़ रुपये हो गई थी। 2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 10 साल के लिए मीडिया राइट्स अपने नाम किए थे। तीन साल की अवधि के लिए आईपीएल के वैश्विक डिजिटल अधिकार 2015 में नोवी डिजिटल को 302.2 करोड़ में दिए गए थे।

टूर्नामेंट में आठ की जगह 10 टीमें

इस साल टूर्नामेंट को आठ टीमों से बढ़ाकर दस टीमों तक कर दिया गया था। गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स को 2022 सीजन से शामिल किया गया। गुजरात ने अपने पहले ही सीजन में खिताब जीत लिया। लखनऊ सुपर जाएंट्स को आरपीएसजी ग्रुप ने 7,090 करोड़ रुपये खरीदा था। वहीं, गुजरात को सीवीसी सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने 5,625 करोड़ रुपये में अपने नाम किया था।



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