आईपीएल मीडिया राइट्स: विदेशी प्रसारकों ने दिखाई दिलचस्पी, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका की कंपनी ने खरीदा टेंडर


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Thu, 05 May 2022 10:55 PM IST

सार

इस बार आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए चार पैकेज हैं। टीवी अधिकार, डिजिटल अधिकार, 18 मैचों के अधिकार (शुरूआती, सप्ताह के अंत में डबल हेडर, चार प्लेऑफ) और शेष विश्व के लिए अधिकार इसमें शामिल हैं। बोली के लिए आधार कीमत 32890 करोड़ रूपये है।

आईपीएल

आईपीएल
– फोटो : IPL/BCCI

ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए कई बड़ी कंपनियों के बीच टक्कर शुरू हो चुकी है। भारत की वायकॉम 18, जी इंटरटनेमेंट, स्टार, सोनी जैसे दिग्गजों के अलावा इस बार ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका की कंपनियों ने भी दिलचस्पी दिखाई है। ब्रिटेन के स्काई स्पोर्ट्स और दक्षिण अफ्रीका के सुपरस्पोर्ट जैसे अंतरराष्ट्रीय प्रसारक ने बोली के लिए जरूरी दस्तावेज खरीद लिए हैं।

बीसीसीआई को मीडिया राइट्स से पांच हजार करोड़ से ज्यादा की कमाई की उम्मीद है। मीडिया राइट्स अगले पांच साल (2023-2027) के लिए बिकेंगे। बोली के लिए दस्तावेज खरीद लेने का यह मतलब नहीं है कि स्काई स्पोर्ट्स और सुपरस्पोर्ट बोली जरूर लगाएगी। इस बार बीसीसीआई ने मीडिया राइट्स को चार अलग-अलग पैकेज में बांटा है। पिछली बार की तरह इस बार सभी के लिए एक साथ बोली नहीं लगाई जाएगी। ऐसे में स्काई स्पोर्ट्स और सुपरस्पोर्ट के बीच ‘शेष विश्व’ टीवी अधिकारों के लिए टक्कर देखने को मिल सकती है।

इस बार आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए चार पैकेज हैं। टीवी अधिकार, डिजिटल अधिकार, 18 मैचों के अधिकार (शुरूआती, सप्ताह के अंत में डबल हेडर, चार प्लेऑफ) और शेष विश्व के लिए अधिकार इसमें शामिल हैं। बोली के लिए आधार कीमत 32890 करोड़ रूपये है। बोली के दस्तावेज खरीदने की आखिरी तारीख दस मई है। आईपीएल के 15वें सीजन के समाप्त होने के बाद मीडिया राइट्स के लिए ई-नीलामी होगी।

मौजूदा मीडिया राइट्स स्टार के पास है, जिसकी शुरुआत 2017 में हुई थी और इस सीजन यह खत्म हो रही है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि इस पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी रखा जाएगा। इससे होने वाली कमाई को घरेलू क्रिकेट को मजबूत करने के लिए इस्तेमाल करेंगे। टेंडर दस्तावेज खरीदने के लिए इच्छुक पार्टियों को करीब 25 लाख रुपये बोर्ड के पास जमा कराना होता है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks