IPL Playoffs: बैंगलोर की जीत से एक नहीं 2 टीमों के सपने टूटेंगे! जानें कैसे बदलेगा प्लेऑफ का समीकरण


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 में शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स ( Royal Challengers Bangalore vs Punjab Kings) के बीच बेहद अहम मुकाबला होने जा रहा है. यह मुकाबला पंजाब किंग्स के लिए जहां ‘करो या मरो’ का है. वहीं, रॉयल चैलेंजर्स के लिए आईपीएल के प्लेऑफ (IPL Playoffs) में पहुंचने का आसान मौका है. अगर आरसीबी की टीम यह मुकाबला जीतती है तो वह ना सिर्फ प्लेऑफ में जगह बनाएगी, बल्कि दो टीमों का दिल भी तोड़ जाएगी. फिलहाल इस लीग में 59 मैच हो चुके हैं और गुजरात टाइटंस को छोड़कर किसी भी टीम का प्लेऑफ खेलना तय नहीं है. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स खिताबी रेस से बाहर हो चुकी हैं. बाकी सभी टीमें प्लेऑफ की रेस में बनी हुई हैं.

आईपीएल 2022 के प्लेऑफ का समीकरण जानने से पहले प्वाइंट टेबल (IPL Point Table) पर नजर डाल लेते हैं. गुजरात टाइटंस 18 अंक लेकर फिलहाल टेबल टॉपर है. लखनऊ सुपरजायंट्स (16) दूसरे, राजस्थान रॉयल्स (14) तीसरे और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (14) चौथे नंबर पर है. इनके बाद क्रमश: दिल्ली कैपिटल्स (12), सनराइजर्स हैदराबाद (10) और कोलकाता नाइटराइडर्स (10) हैं. पंजाब किंग्स (10) आठवें नंबर पर है. चेन्नई सुपर किंग्स (8) और मुंबई इंडियंस (6) आखिरी 2 स्थान पर हैं.

आईपीएल 2022 (IPL 2022) में आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स का मुकाबला है. यह लीग का 60वां मुकाबला है. हम यहां रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्लेऑफ में पहुंचने के समीकरण की बात कर रहे हैं, जो आसान नजर आ रहा है. बैंगलोर अगर पंजाब किंग्स को हराती है तो उसके प्वाइंट टेबल में 16 अंक हो जाएंगे. फिलहाल सिर्फ गुजरात और लखनऊ सुपरजायंट्स के ही 16 या इससे अधिक अंक हैं. वहीं, अगर बैंगलोर जीती तो पंजाब 16 अंक की रेस से बाहर हो जाएगी. इससे उसका प्लेऑफ में पहुंचने का सपना टूट सकता है.

IPL Point Table

IPL Point Table

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जीत पंजाब के अलावा कोलकाता नाइटराइडर्स का सपना भी तोड़ सकती है. कोलकाता यानी केकेआर के अभी 12 मैच से 10 अंक हैं. अगर केकेआर अपने सारे मैच जीत ले और प्लेऑफ की चौथी टीम 14 अंक के साथ क्वालीफाई करे तो उसकी उम्मीद बनी रहेगी. लेकिन पंजाब की हार का मतलब यह होगा कि लखनऊ के साथ-साथ बैंगलोर के भी 16 अंक हो जाएंगे. गुजरात के पहले से 18 अंक हैं. इसका मतलब तीन टीमों के 16 या अधिक अंक हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: IPL Playoffs: पंजाब किंग्स के लिए आसान है प्लेऑफ में पहुंचना, बस करना होगा यह काम

चौथी टीम के रेस में तब राजस्थान रॉयल्स का दावा सबसे मजबूत रहेगा. वह 12 मैच में 14 अंक हासिल कर चुकी है. एक जीत उसे 16 अंक तक पहुंचा देगी. दिल्ली को 16 अंक तक पहुंचने के लिए अपने दोनों मैच जीतने होंगे. सनराइजर्स हैदराबाद को अगर 16 अंक तक पहुंचना है तो उसे अपने बाकी बचे तीनों मैच जीतने होंगे. साफ है कि गुजरात, लखनऊ, बैंगलोर के अलावा राजस्थान, दिल्ली, हैदराबाद भी 16 अंक की रेस में हैं. यानी, प्लेऑफ का समीकरण अभी दिलचस्प बना रहेगा.

Tags: IPL, IPL 2022, IPL Play-offs, IPL Playoff, Punjab Kings, Royal Challengers Bangalore

image Source

Enable Notifications OK No thanks