IPL Podcast: कोरोना की लुका छिपी के बीच अपना खाता खोलने में नाकाम रहे आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी! – podcast ipl most expensive players failed to open their account amidst corona hide seek suno dil se nodakm


अंक तालिका में शीर्ष की कवायद में राजस्थान रॉयल्स भी है. उनके लिए जोस बटलर लगातार रन बटोर रहे हैं. वह 375 रन बनाकर आरेंज कप के दावेदारों में कायम हैं. वहीं, नई टीम लखनऊ सुजरजाइंट्स का प्रदर्शन उम्मीद से कही बेहतर है. ऐसे में  उनके कप्तान लोकेश राहुल को दाद तो देनी ही पड़ेगी. लोकेश ने भी मुंबई के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी. हालाकी अब तक सात में से दो पारियों में वो अपना खाता भी नहीं खोल सके हैं. हार्दिक पंड्या का प्रदर्शन गुजरात टाइटंस के लिए लगातार तीनों क्षेत्रों में बढ़िया हो रहा है. कप्तानी भी उनको रास आ रही है.


प्ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों के इस पॉडकास्ट के साथ, स्वीकार कीजिए संजय बैनर्जी का नमस्कार- सुनो दिल से

आईपीएल और कोरोना का चोली दामन का साथ कायम है. लगातार तीसरे सीजन कोरोना की लुका छिपी चल रही है, एहतियात के तमाम उपाय कई बार इस रोग के सामने बेमानी साबित हुए हैं, और इस बार भी इसने सेंधमारी कर ही दी है, बहरहाल इस उम्मीद से कि कारवां हल्के फुल्के सुधारों के साथ चलता रहेगा, शुरू करते हैं आज का पॉडकास्ट.

वैसे आईपीएल की दो चैंपियन टीमों के साथ इस बार जैसा हो रहा है, कभी नहीं हुआ. मुंबई लगातार सातवां मैच हार गया, और धोनी की वजह से चेन्नई लीग मे दूसरा मुकाबला जीता जरूर, लेकिन शायद अब देर हो चुकी है. प्लेऑफ की होड़ से मुंबई अब व्यावहारिक तौर पर बाहर हो चुका है. तिलक वर्मा टीम के लोन वॉरियर के तौर पर मौजूद हैं. कल रात फिर उनके बल्ले से अर्धशतक निकला. रोहित शर्मा सहित बाकी तमाम खिलाड़ियों का प्रदर्शन हाशिए पर है. सीजन के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी ईशान किशन कल भी खाता नहीं खोल सके. जहां तक धोनी की बात है, बीच बीच मे वह अच्छा कर जाते हैं और इसी वजह से चेन्नई की टीम मुंबई को हराने में सफल भी हुई.

दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला आज मुंबई मे खेला जाएगा, पहले इसे पुणे मे होना था. असल में 10 टीमों के बीच दिल्ली कैपिटल्स पर कोरोना का साया सबसे ज्यादा है. पिछले मैच में भी दिल्ली को इसी कारण पंजाब किंग्स के खिलाफ पुणे की यात्रा रद्द करनी पड़ी थी और मैच मुंबई में ही खेलना पड़ा था. दिल्ली के विकेटकीपर टिम सिफर्ट को मैच से पहले ही संक्रमति होने का पता चला. एक समय तो ऐसा लगा कि यह मैच नहीं हो पाएगा. दिल्ली की टीम के प्रमुख खिलाड़ी मिचेल मार्श पहले ही पॉजिटिव हो गए थे. मैनेजमेंट ने संक्रमितों को अलग रखकर टीम को बचाने की कोशिश लगातार जारी रखी है.

आईपीएल के चौथे सप्ताह जोस बटलर, दिनेश कार्तिक, डेविड वार्नर और लोकेश राहुल ने अपनी अपनी टीमो को जीत दिलाई. युजवेन्द्र चहल की हैट्रिक ने भी इस सप्ताह सनसनी फैलाई.

डेविड वार्नर के  परफॉरमेंस पर सबकी नजर है. वार्नर लगभग एक दशक बाद दिल्ली के लिए खेल रहे हैं और पिछली लगातार तीन पारियों में उनके बल्ले से अर्धशतक निकले. यह आईपीएल ही है, जिसमें पूर्व में किये प्रदर्शन के आधार पर वार्नर को आस्ट्रेलियाई टीम में जगह मिली थी और इसके बाद से वह विश्व क्रिकेट में छा गए थे. डेविड वार्नर ने पहले मैच में चार रन बनाने के बाद 61, 66 और नाबाद 60 रन की पारियां खेलकर अपने आक्रामक होने का सबूत दिया है. पृथ्वी शॉ के साथ उनकी ओपनिंग जोड़ी भी जबर्दस्त चल रही है. पिछले मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ केवल 63 गेंदों पर मिली जीत में इस जोड़ी ने पॉवर प्ले में ही 81 रन जोड़ दिये थे. जाहिर है जब ऐसी कातिलाना बैटिंग होगी तो विपक्षी टीम के हौसले पस्त होंगे ही.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए फिलहाल अच्छे और मुश्किल दिन दोनों चल रहे हैं. उनकी पिछली दो जीत पर सबने राहत की सांस ली है, क्योंकि जब विराट कोहली का बल्ला नहीं चल रहा हो, तो ऐसी जीत का मतबल कुछ और ही होता है. जिस तरह कोहली खेल रहे हैं उससे सब निराश हैं.

दूसरी ओर कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ 96 रन की पारी खेलकर दिल जीता. सात मैचों में पांच जीत से आरसीबी जरूर कुछ बेहतर स्थिति में है. हालाकी डू प्लेसिस सिर्फ दो मैचों में ठीक चले हैं.  ग्लैन मैक्सवेल के बल्ले से भले ही सिर्फ एक अर्धशतक निकला हो, लेकिन मिडिल आॅडर्र में कम गेंदों पर ज्यादा रन जोड़ने की उनकी काबिलियत का लाभ मिला है.

वैसे जिस खिलाड़ी की सभी ओर तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं वह दिनेश कार्तिक हैं. कार्तिक ने अब तक अपनी बल्लेबाजी से यह अहसास नहीं होने दिया है कि उनपर उम्र का कोई असर पड़ा है. कार्तिक लगातार बेहतर कर रहे है.

अंक तालिका में शीर्ष की कवायद में राजस्थान रॉयल्स भी है. उनके लिए जोस बटलर लगातार रन बटोर रहे हैं. वह 375 रन बनाकर आरेंज कप के दावेदारों में कायम हैं. बटलर के नाम अब तक दो शतक हैं, पिछले मैच में उन्होंने कोलकाता के खिलाफ 103 रन की शतकीय पारी खेली थी. दो अर्धशतक भी उनके नाम हैं. ऐसे में कप्तान संजू सैमसन को भी आगे आना होगा, क्योंकि पहले मैच को छोड़कर बाकी मैचों उनका योगदान खास नहीं रहा.

नई टीम लखनऊ सुजरजाइंट्स का प्रदर्शन उम्मीद से कही बेहतर है. ऐसे में  उनके कप्तान लोकेश राहुल को दाद तो देनी ही पड़ेगी. लोकेश ने भी मुंबई के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी. हालाकी अब तक सात में से दो पारियों में वो अपना खाता भी नहीं खोल सके हैं.

हार्दिक पंड्या का प्रदर्शन गुजरात टाइटंस के लिए लगातार तीनों क्षेत्रों में बढ़िया हो रहा है. कप्तानी भी उनको रास आ रही है. गुजरात ने उनको 15 करोड़ की कीमत पर टीम में रखा था और अब तक हार्दिक ने निराश नहीं किया है. वैसे गेंद से ज्यादा उनका बल्ला चमक रहा है. राजस्थान के खिलाफ टीम की जीत में उनके नाबाद 87 रन की विशेष भूमिका रही है.

इस हफ्ते जिस गेंदबाज ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है, वह युजवेन्द्र चहल और उमरान मलिक हैं. चहल ने कोलकाता के खिलाफ एक समय राजस्थान की संभावित हार को पांच विकेट लेकर जीत में बदल दिया था. चहल ने इस दौरान न केवल सीजन की पहली हैट्रिक ली बल्कि एक ही ओवर में चार विकेट लेकर चौंका दिया. दूसरी ओर उमरान मलिक ने पंजाब किंग्स के खिलाफ चार विकेट लेकर प्रतिभा का परिचय दिया है. कुलदीप यादव, उमेश यादव और टी नटराजन ने भी अपनी कीमत से ज्यादा बेहतर किया है.

इस हफ्ते हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में पहली बार अफगानी क्रिकेटर रशीद खान ने कप्तानी संभाली. बतौर कप्तान उन्होंने टीम को जीत तो दिलाई ही-बल्ले से भी 21 गेंदों पर 40 रन बनाकर कमाल किया. उधर मयंक अग्रवाल के एक मैच में नहीं रहने पर शिखर धवन ने भी पंजाब किंग्स की कप्तानी की.

विस्डन ने वर्ष 2021 के लिए पांच बेस्ट क्रिकेटरों में रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया है. यह पहला मौका है जब इस प्रतिष्ठित वार्षिकांक ने एक ही साल में दो भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया गया.

इंग्लिश काउंटी क्रिकेट चैंपियनशिप में चेतेश्वर पुजारा ने ससेक्स के लिए धमाकेदार डेब्यू किया. पहले ही मैच में चेतेश्वर ने दोहरा शतक जड़ दिया. डर्बीशायर के खिलाफ पहली पारी में चेतेश्वर छह रन बना सके थे लेकिन दूसरी पारी में नाबाद 201 रन ठोक डाले.

और अंत में डोमेस्टिक क्रिकेट. इस समय सीनियर महिला टी-20, सीके नायडू ट्रॉफी और कूच बिहार ट्रॉफी के मुकाबले चल रहे हैं. कूच बिहार ट्रॉफी अंडर 19 के क्वार्टर फाइनल मैचों में झारखंड, मुंबई, महाराष्ट्र और हरियाणा ने सेमीफाइनल में जगह बनाई. सेमीफाइनल में झारखंड का हरियाणा से और महाराष्ट्र का मुंबई से रविवार को मुकाबला होगा.

सीके नायडू ट्रॉफी अंडर 23 टूर्नामेंट का फाइनल 24 अप्रैल से मुंबई और विदर्भ के बीच खेला जाएगा. सेमीफाइनल में मुबंई ने राजस्थान को 208 रन से पराजित किया. जबकि  विदर्भ ने मध्य प्रदेश को पांच विकेट से शिकस्त दी.

महिलाओं की सीनियर टी-20 प्रतियोगिता में नगालैंड की किरण प्रभु नागविरे का जलवा रहा. उन्होंने अब तक चार मैचों में सबसे ज्यादा 381 रन बनाये हैं जिसमें 28 छक्के भी शामिल हैं. टूर्नामेंट का अब तक का एकमात्र शतक भी नागविरे के बल्ले से निकला है. उनके अलावा जेमिमा रोड्रिएज, यास्तिका भाटिया, हरमनप्रीत कौर, प्रिया पूनिया और राधा यादव का बल्ला भी बोल रहा है. एक अन्य मुकाबले में हरियाणा के लिए शेफाली वर्मा ने भी सौराष्ट्र के खिलाफ केवल 29 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली.

सीनियर महिला टी-20 के एक मैच में तमिलनाडु की गेंदबाज रामयाश्री ने बिहार के खिलाफ अद्भुत बॉलिंग की. उन्होने कोटे के चार ओवर यानि 24 गेंदों में से 23 डॉट बॉल फेंके. एकमात्र रन उन्होंने आखिरी गेंद पर दिया.

**

तो यह था, हमारा साप्ताहिक पॉडकास्ट- सुनो दिल से. अगले हफ्ते तक के लिए संजय बैनर्जी को अनुमति दीजिए, नमस्कार.



image Source

Enable Notifications OK No thanks