आईपीएल टीमों की ब्रांड वैल्यू: आठ हार के बावजूद मुंबई इंडियंस का जलवा कायम, चेन्नई दूसरे स्थान पर, देखें लिस्ट


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Tue, 26 Apr 2022 10:38 PM IST

सार

लखनऊ सुपर जाएंट्स और गुजरात टाइटंस की टीमें पहली बार दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग में खेल रही हैं। ब्रांड वैल्यू में लखनऊ की टीम 1.075 बिलियन डॉलर (8241 करोड़ रुपये) के साथ चौथे पायदान पर है।

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है। टीम आईपीएल के 15वें सीजन में अब तक आठ मैच हार चुकी है। उसे पहली जीत की तलाश है। निराश के दौर में मुंबई फ्रेंचाइजी के लिए एक खुशखबरी आई है। टीम के लिए यह सीजन अब तक निराशाजनक जरूर रहा है, लेकिन उसकी ब्रांड वैल्यू में गिरावट नहीं आई है। आईपीएल में ब्रांड वैल्यू के मामले में मुंबई शीर्ष पर है।

फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, मुंबई इंडियंस की टीम की ब्रांड वैल्यू 1.3 बिलियन डॉलर (करीब 9966 करोड़ रुपये) है। मुंबई ने अब तक सबसे ज्यादा पांच खिताब जीते हैं। उसके पास भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा हैं। ब्रांड वैल्यू के मामले में चार बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपरकिंग्स दूसरे पायदान पर है। एन.श्रीनिवासन की मालिकाना वाली टीम की ब्रांड वैल्यू 1.15 बिलियन डॉलर(8816 करोड़ रुपये) है।

ब्रांड वैल्यू में तीसरे स्थान पर शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स है। कोलकाता की ब्रांड वैल्यू 1.1 बिलियन डॉलर (8433 करोड़ रुपये) है। इस बार आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल किया गया है। लखनऊ सुपर जाएंट्स और गुजरात टाइटंस की टीमें पहली बार दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग में खेल रही हैं। ब्रांड वैल्यू में लखनऊ की टीम 1.075 बिलियन डॉलर (8241 करोड़ रुपये) के साथ चौथे पायदान पर है। 

शीर्ष चार के बाद पांचवें स्थान पर दिल्ली कैपिटल्स, छठे पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सातवें पर राजस्थान रॉयल्स, आठवें पर सनराइजर्स हैदराबाद, नौवें पर पंजाब किंग्स और दसवें पर गुजरात टाइटंस की टीम है।

आईपीएल टीमों की ब्रांड वैल्यू

टीम ब्रांड वैल्यू
मुंबई इंडियंस 9966 करोड़ रुपये
चेन्नई सुपरकिंग्स 8816 करोड़ रुपये
कोलकाता नाइटराइडर्स 8433 करोड़ रुपये
लखनऊ सुपर जाएंट्स 8241 करोड़ रुपये
दिल्ली कैपिटल्स 7935 करोड़ रुपये
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 7858 करोड़ रुपये
राजस्थान रॉयल्स 7667 करोड़ रुपये
सनराइजर्स हैदराबाद 7437 करोड़ रुपये
पंजाब किंग्स 7092 करोड़ रुपये
गुजरात टाइटंस 6517 करोड़ रुपये



Source link

Enable Notifications OK No thanks