IPL: कौन सी टीम कितनी बार बनी चैंपियन, कितनी बार खेला फाइनल… सीजन शुरू होने से पहले जानिए सबकुछ


नई दिल्ली. दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग आईपीएल के 15वें सीजन (IPL-2022) का आगाज 26 मार्च से होगा. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने अपनी बैठक में लीग के अगले सीजन से जुड़े कुछ अहम फैसले लिए हैं. खास बात है कि पूरा सीजन भारत की मेजबानी में खेला जाएगा. हवाई यात्रा से बचने के लिए एक ही राज्य में जैव-सुरक्षित वातावरण यानी बायो-सिक्योर बबल में मुकाबले आयोजित किए जाएंगे.

आईपीएल के पिछले सीजन को 2 चरणों में आयोजित किया गया था जब भारत में कुछ खिलाड़ी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. इसी खतरे से बचने के लिए मुंबई और पुणे में लीग के मैचों का आयोजन किया जाएगा. टूर्नामेंट का फाइनल 29 मई 2022 को खेला जाएगा. मुंबई और पुणे में 4 अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियमों में कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे. प्लेऑफ मैचों का स्थान बाद में तय किया जाएगा.

इसे भी देखें, रोहित के ‘गुरुमंत्र’ से ईशान कैसे हुआ फायदा? अब सबसे बड़ी पारी खेलकर कप्तान को बोला-थैंक्यू

मुंबई इंडियंस लीग की सबसे सफल टीम मानी जाती है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इस बार कुछ नए खिलाड़ियों के साथ उतरेगी. वहीं, लीग से 2 नई टीम भी जुड़ी हैं. इनमें से लखनऊ सुपर जाइंट्स की कप्तानी केएल राहुल संभालेंगे तो वहीं गुजरात टाइटंस की कमान ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के पास है.  सीजन के शुरू होने से पहले जानते हैं कि किस टीम ने कितनी बार आईपीएल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया तो कौन सी टीम ने कितनी बार फाइनल खेला.

टीम विजेता (कितनी बार) फाइनल (कितनी बार)
मुंबई इंडियंस 5 6
चेन्नई सुपर किंग्स 4 9
कोलकाता नाइटराइडर्स 2 3
सनराइजर्स हैदराबाद 1 2
राजस्थान रॉयल्स 1 1
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 0 3
दिल्ली कैपिटल्स 0 1
पंजाब किंग्स 0 1
लखनऊ सुपर जाइंट्स 0 0
गुजरात टाइटंस 0 0

आगामी सीजन के दौरान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 20, ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15, मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20 और पुणे के एमसीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे. सभी टीमें वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 4-4 मैच खेलेंगी जबकि ब्रेबोर्न और पुणे के एमसीए स्टेडियम में 3-3 मुकाबले आयोजित किए जाएंगे.

Tags: Chennai super kings, Cricket news, Indian premier league, IPL, IPL 2022, Mumbai indians

image Source

Enable Notifications OK No thanks