कोरोना है या सीज़नल फ्लू? गले की खराश पर गौर करेंगे, तो कर सकेंगे इसकी पहचान


कोविड संक्रमण के मामलों का ग्राफ एक बार फिर से देश-दुनिया में बढ़ रहा है. इस चिंता के बीच डब्लूएचओ प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कोविड-19 ओमीक्रॉन के एक हाइली ट्रांसमिसेबल सब वेरिएंट का ज़िक्र किया, जिसके मामले बीते दिनों भारत में सामने आए हैं. इस दौरान उन्होंने बताया कि पूरी दुनिया में बीते दो सप्ताह में कोविड के मामले करीब 30% बढ़े हैं. वैसे तो अभी कोविड का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है. गले की खराश से लेकर सर्दी-जुकाम तक हमारे मन में कोविड होने की आशंका से भर देता है.

यूके में इसे लेकर स्टडी की जा रही है, जिसके तहत यह बात सामने आई है कि गले की खराश से भी यह मालूम चल सकेगा कि आपको कोविड है या नहीं. गौरतलब है कि मानसून शुरू होते ही सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन की समस्या भी बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप भी इस बात को लेकर आशंकित हैं कि आपकी तबीयत कोविड संक्रमण की वजह से खराब हुई है या सीज़नल फ्लू है, तो आज हम आपको बताते हैं इससे जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें.

ये भी पढ़ें: Covid-19 Effects: क्या ब्रेन फंक्शनिंग बिगाड़ सकता है कोविड संक्रमण? एक्सपर्ट से जान लीजिए

गले की खराश कब है चिंता की बात
वैसे तो गले की खराश सीज़नल फ्लू और कोविड में एक तरह की ही होती है, इसलिए सिर्फ खराश के आधार पर परेशान होने से कुछ नहीं होगा. खराश में महसूस होने वाले लक्षणों की बात करें, तो खराश के साथ-साथ दर्द, खुजली, जलन, भारीपन या कुछ भी निगलने में समस्या आए, तो यह कोविड के संकेत हो सकते हैं. गले के पिछले हिस्से में सूजन होने की वजह से भी गले में ड्राइनेस की समस्या हो सकती है.

गले की खराश और कोविड पर क्या कहती है स्टडी
टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूके में कोविड के लक्षणों को रीड करने वाले ऐप ज़ोई की ओर से इकट्ठा किए गए डाटा के मुताबिक, कोविड की समस्या में गले में ख़राश कम ही देखा जाता है. संक्रमण के शुरुआती स्टेज में खराश की समस्या देखी जाती है, जो कि पांच दिनों से अधिक नहीं रहती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर गले में पांच दिनों से ज़्यादा समय तक खराश रहती है, तो यह किसी और समस्या की तरफ इशारा करती है. कोविड से जूझ रहे लोगों में यह संकेत पहले सप्ताह में देखने को मिलता है, जो हर दिन बेहतर होता जाता है. कोविड की वजह से गले में खराश की समस्या 65 वर्ष या उससे अधिक व बच्चों में देखने को ज़्यादा मिलती है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ कोविड नहीं इन बीमारियों से भी बचाने में मददगार साबित हुई कोरोना वैक्‍सीन

कोविड के अन्य लक्षणों को भी जानना है ज़रूरी
ज़ोई के मुताबिक, गले में खराश कोविड के कई लक्षणों में से एक है. कोविड की पहचान करने के लिए यह एकमात्र लक्षण नहीं माना जा सकता ही. इस ऐप में दर्ज किए गए डेटा के मुताबिक, कोविड संक्रमण से जूझने वाले 69% लोगों ने सिरदर्द होने की शिकायत की, जिसके बाद इसे ही कोविड का प्रमुख लक्षण माना जाने लगा. वहीं, गले में खराश और सिरदर्द के अलावा कोविड से जूझ रहे लोगों को बुखार, खांसी, थकान, ठंड लगना, मसल्स पेन, टेस्ट और स्मेल न समझ पाना समेत सांस लेने में तकलीफ और नाक बहने की समस्या देखने को मिलती है. अगर आपको गले में खराश के अलावा ये लक्षण खुद में नज़र आएं, तो बिना देर किए एक्सपर्ट की सलाह लें.

Tags: Coronavirus, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks