क्या प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना नॉर्मल? जानें वेट कम करने के लिए परफेक्ट डाइट प्लान


Weight loss Tips: प्रेग्नेंसी के नौ महीनों के दौरान जैसे जैसे बच्चे के शरीर का विकास होता है, वैसे वैसे महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है. डिलीवरी के बाद महिलाओं को यही चिंता सताती है कि अब बढ़े हुए वजन को कम कैसे किया जाए. कुछ जिम जाकर पतला होने की सोचती हैं, तो कुछ डायटीशियन की सलाह फॉलो करने की कोशिश करती हैं. आपको बता दें कि घर पर रहते हुए भी कुछ आसान तरीकों से नैचुरली इस वजन को घटाया जा सकता है. आप दिन में दो से तीन बार खाने के जगह पांच से छह बार थोड़ी थोड़ी मात्रा में खाना खाएं. अपनी डाइट में ताजा फल और सब्ज़ियों को शामिल करें. इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहती है.

मेयोक्लिनिक के अनुसार अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करने से वजन घटा सकती हैं. जैसे ब्राउन राइस, साबुत अनाज वाली ब्रेड, मीट, चिकन, अंडे, योगर्ट और दूध को खाने में शामिल करें. वहीं खाने में आपको इन फूड्स से बचना चाहिए क्योंकि यह वजन बढ़ाने का कारक होती हैं, जैसे- आलू, पॉपकॉर्न, स्ट्रॉबेरी, ओट्स और मिठाई.

यह भी पढ़ें: Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के तीनों तिमाही में सोने का सही तरीका जरूर जान लें

क्रैश डाइट से बचें

डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है. इसलिए अपने पुराने रुटीन में आने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए. महिलाओं को स्तनपान के दौरान काफी भूख लगती है ऐसे में उन्हें वजन काम करने के लिए भूखे नहीं रहना चाहिए. इससे बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है इसकी जगह पौष्टिक आहार का सहारा लेना चाहिए.

यहां भी पढ़ें: Pregnancy Tips: प्रेग्‍नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

पानी पीना है जरूरी

वजन कम करने और बच्चे के सही विकास के लिए ज्यादा पानी पीना बहुत अच्छा माना जाता है. जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं, उन्हें रोज कम से कम 3 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए क्योंकि स्तन में जो दूध बनता है वो 50% प्रतिशत पानी होता है. आप पानी के साथ-साथ नारियल पानी और नींबू पानी से भी शरीर को हाइड्रेट कर सकती हैं. इससे वजन भी कम होगा और त्वचा की देखभाल भी हो जाएगी.

Tags: Health, Health benefit, Pregnancy

image Source

Enable Notifications OK No thanks