जामुन ही नहीं इसकी गुठली भी है सेहत के लिए वरदान, शुगर के साथ इन दिक्कतों को भी करे दूर


Jamun Health Benefits-जामुन का सेवन करना गर्मियों के मौसम में हर व्यक्ति को पसंद होता है. हम जामुन खाने के बाद उसकी गुठली को फेंक देते हैं लेकिन ये काफी बड़ी गलती है. दरअसल जामुन की गुठली का सेवन करने से काफी सारे लाभ मिल सकते हैं. रिसर्च गेट के मुताबिक इसमें एंथोकेनिन होता है जो कैंसर और दिल की बीमारियों जैसी बीमारियों से बचाने में सहायक है. जामुन का प्रयोग केवल एक फल के रूप में ही नहीं बल्कि एक औषधि के रूप में भी होता है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं. जामुन के काफी सारे लाभ हैं जैसे इसमें पाए जाने वाले ग्लूकोज और फ्रुक्टोज हीट स्ट्रोक से आपको बचाते हैं. आइए जानते हैं जामुन की गुठली के फायदे .

जामुन की गुठली के फायदे 
वजन कम करने में सहायक
जामुन की गुठली का पाउडर वजन कम करने में काफी मदद कर सकता है. सुबह उठ कर रोजाना पाउडर का एक चम्मच सेवन बैली फैट कम करने में और हेल्दी रखने में लाभदायक है. यह पाउडर स्किन से पिंपल और ब्लेमिश हटाने में भी सहायक है. इसे चेहरे पर प्रयोग करने के लिए इसमें पानी मिला कर एक पेस्ट बनाएं और चेहरे पर रात को लगा कर सो जाएं और सुबह धो लें.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

डायबिटीज
डायबिटीज के लिए जामुन की गुठली एक दवा के रूप में  काम कर सकती है. इसका पल्प, रस और गुठली हर हिस्सा डायबिटिक लोगों के लिए लाभदायक है. जामुन में कार्ब्स, प्रोटीन, फैट, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, गौलिक एसिड जैसे तत्व होते हैं. इसे आयुर्वेदिक दवाइयों के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है.

डाइजेस्टिव सिस्टम को फिट रखता है
आजकल का रूटीन इतना खराब हो गया है कि लोग काफी उल्टा सीधा खाने लगे हैं जिसके कारण डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होने लगता है. इस समय पेट दर्द, पाचन न हो पाना जैसी स्थिति देखने को मिलती हैं. जामुन की गुठली का पाउडर का सेवन करने से डाइजेशन ठीक रह सकता है.

ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए 30 की उम्र के बाद इन सप्लीमेंट्स को लेना होगा बेहतर

ब्लड प्रेशर
इस समय बहुत से लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं. इसे कम करना लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है. जामुन की गुठली के पाउडर को पानी के साथ खा सकते हैं जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

कैंसर से बचाता है
जामुन की गुठली में पाए जाने वाले फाइटो केमिकल्स जैसे पॉलीफिनाल कैंसर से बचाने में लाभदायक होते हैं. इनमें एंथो साइनीन होता है जो कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में लाभदायक है. 
जामुन की गुठली और जामुन स्वस्थ के लिए काफी फायदेमंद हैं. 

Tags: Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks