ईशांत शर्मा अकेले पड़े इंग्लिश टीम पर भारी, धोनी की कप्तानी में खत्म हुआ 28 साल का सूखा


हाइलाइट्स

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन खास है
भारत ने 28 साल बाद लॉर्ड्स में इंग्लैंड से टेस्ट जीता था
ईशांत शर्मा ने दूसरी पारी में 74 रन देकर 7 विकेट झटके थे

नई दिल्ली. टीम इंडिया ने हाल के सालों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में कई यादगार टेस्ट जीते हैं. लेकिन, 2014 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में भारत को इंग्लैंड पर जो जीत मिली थी, वो वाकई खास थी, क्योंकि इससे टीम इंडिया का इस मैदान पर 28 साल का सूखा खत्म हुआ था. इस जीत के शिल्पकार थे, तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा. उन्होंने इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी और भारत को लॉर्ड्स टेस्ट में 95 रन से शानदार जीत दिलाई. इस टेस्ट मैच का नतीजा आज ही के यानी 21 जुलाई, 2014 को आया था. भारत 1986 के बाद लॉर्ड्स में कोई टेस्ट जीता था और इसके साथ ही टीम इंडिया ने लगातार 10 टेस्ट जीत चुके इंग्लैंड के विजयी अभियान पर ब्रेक लगा दिया था.

यह घर के बाहर भारत की टेस्ट में 3 साल बाद पहली जीत थी. ईशांत ने मैच की चौथी पारी में अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 74 रन देकर 7 विकेट झटके थे.

भारत ने लॉर्ड्स में हुए इस टेस्ट में मेजबान देश को 319 रन का टारगेट दिया था. इसका पीछा करते हुए एक समय इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 173 रन था. लेकिन, इसके बाद इंग्लिश पारी लड़खड़ा गई और पूरी टीम 223 रन पर ऑल आउट हो गई और भारत ने इस मुकाबले को 95 रन के अंतर से जीत लिया. एक अकेले ईशांत पूरी इंग्लिश टीम पर भारी पड़ी और उन्होंने 7 विकेट हासिल किए. इस प्रदर्शन के लिए ईशांत को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था.

ईशांत ने जहां दूसरी पारी में इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ी, तो वहीं पहली पारी में यह काम भुवनेश्वर कुमार ने किया था. उन्होंने 82 रन देकर 6 विकेट झटके थे.

IRE vs NZ: न्यूजीलैंड के स्पिनर का बड़ा कारनामा, पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज, VIDEO

वॉशिंगटन सुंदर के बाद एक और भारतीय गेंदबाज का कमाल, इंग्लैंड में डेब्यू पर झटके 5 विकेट; देखें वीडियो

भारत 1986 में लॉर्ड्स में टेस्ट जीता था
भारत ने इससे पहले लॉर्ड्स में 1986 में कपिल देव की कप्तानी में टेस्ट जीता था और इसके बाद दूसरी जीत के लिए 28 साल का इंतजार करना पड़ा. इस बार जीत का सेहरा महेंद्र सिंह धोनी के सिर बंधा. भारत ने अजिंक्य रहाणे के शतक के बदौलत पहली पारी में 295 रन बनाए थे. जवाब में इंग्लैंड ने 319 रन बनाकर बढ़त हासिल कर ली. भारत ने दूसरी पारी में मुरली विजय (95), रवींद्र जडेजा (68) और भुवनेश्वर कुमार (52) की बदौलत 342 रन बनाए. इंग्लैंड को 319 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन, पुरानी गेंद से ईशांत की शॉर्ट गेंदबाजी के आगे इंग्लिश गेंदबाजों ने सरेंडर कर दिया और भारत को लॉर्ड्स में 82 सालों में दूसरी जीत मिली.

Tags: Bhuvneshwar kumar, IND vs ENG, India Vs England, Ishant Sharma, Ms dhoni, On This Day



image Source

Enable Notifications OK No thanks