कमाल है न ! इस योजना में हर महीने लगाएं 1,000 रुपये और मिलेगा 12 लाख का फायदा, जानें कैसे


नई दिल्‍ली. नए साल की शुरुआत हो चुकी है और कई लोग पैसों की बचत करने के साथ मोटे मुनाफे का जुगाड़ खोज रहे होंगे. शेयर बाजार में पैसे लगाना सबसे बस की बात नहीं, क्‍योंकि वहां जोखिम बहुत ज्‍यादा और समझ भी कम ही रहती है.

इस समस्‍या का निदान हम बताते हैं. आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF में आसानी से निवेश करके बड़ा रिटर्न पा सकते हैं. यह पूरी तरह सरकार के अधीन चलने वाली योजना है, जिससे इसमें कोई जोखिम भी नहीं रहता और सरकार तिमाही इसकी ब्‍याज दरें करती है. यह ब्‍याज आपको गारंटी के रूप में दिया जाता है. इस योजना में हर महीने एक हजार रुपये लगाकर आप 12 लाख का मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Action! NSE की पूर्व प्रमुख के खिलाफ Income Tax छापे, पद पर रहते हुए की थी बड़ी मनमानी

अभी कितना मिलता है ब्‍याज

PPF पर सरकार हर तिमाही ब्‍याज दरें तय करती है. यह अमूमन 7 से 8 फीसदी के बीच रहता है. वर्तमान में इस पर 7.1 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह ब्‍याज हर साल कंपाउंड इंट्रेस्‍ट में बदल जाता है और आपका रिटर्न मोटा हो जाता है. देखा जाए तो इस योजना पर किसी भी बैंक के एफडी से ज्‍यादा ब्‍याज मिल रहा है.

योजना की क्‍या है ABCD

पीपीएफ में आप मिनिमम 500 रुपये महीने से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और सालाना अधिकतम निवेश 1.5 लाख रुपये किया जा सकता है. इसकी मेच्‍योरिटी भी 15 साल की होती है. लिहाजा लंबी अवधि में आपको बड़ा कॉर्पस तैयार करने में मदद मिलती है. आप चाहें तो मेच्‍योरिटी पर निवेश की राशि निकाल लें या इसे आगे 5 साल के लिए और पड़े रहने दें, जिस पर आपको ब्‍याज मिलता रहेगा.

ये भी पढ़ें – LIC पर 75 हजार करोड़ का टैक्‍स बकाया, नहीं चुकाया तो IPO पर क्‍या पड़ेगा असर?

ऐसे समझें रिटर्न का गणित

अगर आप हर महीने 1,000 रुपये का निवेश करते हैं तो 15 साल में 1.80 लाख रुपये निवेश होंगे. इस पर मौजूदा दर से 1.45 लाख का ब्‍याज मिलेगा और कुल राशि 3.25 लाख हो जाएगी. इसे 5 साल और रहने दें तो आपका कुल निवेश 2.40 लाख होगा और रिटर्न 2.92 लाख पहुंच जाएगा. अब राशि निकालने पर आपको कुल 5.32 लाख रुपये मिलेंगे. इस राशि को निकालने के बजाए आप फिर से 5-5 साल के लिए निवेश कर दें तो आपका कुल निवेश 3.60 लाख होगा, लेकिन ब्‍याज 8.76 लाख पहुंच जाएगा. मेच्‍योरिटी पर आपको 12.36 लाख रुपये मिलेंगे.

Tags: Investment, PPF

image Source

Enable Notifications OK No thanks