ITR Filing: इनकम टैक्स भरने की लास्ट डेट नजदीक, टैक्स प्लानिंग में न करें ये गलतियां, वरना होगा नुकसान


हाइलाइट्स

आईटीआर फाइलिंग की लास्ट डेट 31 जुलाई 2022 है.
टैक्स प्लानिंग करने से पहले यह पता होना जरूरी है कि आपकी टैक्स देनदारी कितनी है.
हमेशा अपने टैक्स सेविंग विकल्प के रिटर्न की सालाना दर के बारे में अपडेट रहें.

ITR Filing: इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) भरने की आखिरी तारीख नजदीक आ गई है. आईटीआर फाइलिंग की लास्ट डेट 31 जुलाई 2022 है. लास्ट डेट खत्म होने के बाद आपको जुर्माना भी देना पड़ेगा और नोटिस भी मिल सकती है. लिहाजा फटाफट आईटीआर भरकर इस काम को निपटा लें.

अगर आपने अभी तक चालू वित्त वर्ष के लिए टैक्स प्लानिंग (Tax Planning) नहीं की है, तो आप आखिरी वक्त पर ऐसा कर रहे होंगे. वैसे तो टैक्स प्लानिंग सालभर चलने वाली एक्टिविटी है, लेकिन कई लोग वित्त वर्ष का आखिरी आने पर ही इसे लेकर जागरूक होते हैं. यह स्ट्रैटेजी गलत है क्योंकि आखिरी वक्त पर टैक्स प्लानिंग में गलतियां होने की भी आशंका रहती है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में, जिनसे बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें- आयकर विभाग देता है 7 तरह के रिटर्न फॉर्म, किस आमदनी के लिए भरना होगा कौन सा फॉर्म, एक्‍सपर्ट से समझिए

टैक्स देनदारियों की लिस्ट बनाइए

टैक्स प्लानिंग करने से पहले यह पता होना जरूरी है कि आपकी टैक्स देनदारी कितनी है. टैक्स देनदारियों के बारे में जानने के लिए सबसे पहले अपनी टोटल इनकम और अपने टैक्स स्लैब के बारे में जानना जरूरी है. इनकम के कई सोर्स होते हैं- सैलरी, बिजनेस, डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्याज, स्टॉक या म्यूचुअल फंड्स बेचने पर कैपिटल गेन्स, गिफ्ट्स आदि. हालांकि, हर आय टैक्सेबल नहीं होती.

निवेश रिटर्न

हमेशा अपने टैक्स सेविंग विकल्प के रिटर्न की सालाना दर के बारे में अपडेट रहें. उस विकल्प के बारे में सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध जानकारी के साथ उसका मिलान जरूर करें. रिटर्न की जानकारी होने से आपको पता रहेगा कि उसमें निवेश टैक्स बचाने में कितना मददगार है. क्या यह विकल्प फायदेमंद है भी या नहीं, या फिर किसी और विकल्प पर शिफ्ट होने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें- ITR filing: इनकम टैक्स रिटर्न भरने की लास्ट डेट आगे नहीं बढ़ेगी, फटाफट फाइल करिए आईटीआर सिर्फ 8 दिन बचे

लाइफ इंश्योरेंस

टैक्स बचाने (Tax Saving) के कई तरीके हैं और इनमें इंश्योरेंस भी शामिल है. लेकिन, सिर्फ टैक्स बचाने के मकसद से कोई पॉलिसी खरीदने पर पर्याप्त लाइफ कवर न मिलने और ऐक्सेप्टेबल इन्वेस्टमेंट रिटर्न न मिलने की आशंका रहती है. इसलिए लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) खरीदने से पहले अपने परिवार की जरूरत के अनुसार कवरेज का पता लगाने की कोशिश करें.

सिर्फ टैक्स बचाने पर ही फोकस नुकसानदायक

टैक्स प्लानिंग करते वक्त केवल टैक्स सेविंग पर ध्यान देने और निवेश को नजरअंदाज करने से आपके फंड बनाने का रास्ता बंद हो जाएगा. अच्छे टैक्स सेविंग्स प्लान के साथ फाइनेंशियल लक्ष्यों, वेल्थ क्रिएशन, आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए लिक्विडिटी की उपलब्धता और पर्याप्त हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस का होना जरूरी है. इसके अलावा, यह भी याद रखें कि किसी भी इन्वेस्टमेंट फॉर्म पर नियमों और शर्तों, रिस्क, लॉक-इन पीरियड और इन्वेस्टमेंट कॉस्ट, अच्छी तरह पढ़े बिना साइन न करें.

Tags: Income tax, Income tax latest news, Income Tax Planning, ITR, ITR filing

image Source

Enable Notifications OK No thanks