जगदीप धनकड़ ने उपराष्ट्रपति चुनाव के पहले ही किया ये बड़ा फैसला, जानें क्या उठाया कदम और क्यों?


नई दिल्ली. उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनकड़ ने सुप्रीम कोर्ट में अपना चेंबर लौटा दिया है. सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग में वकीलों के लिए चेंबर बनाया गया है. पिछले हफ्ते उसका नाम एलॉटमेंट लिस्ट सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया था. ये इत्तेफाक था की उस लिस्ट में जगदीप धनकड़ का भी नाम है, जो कि उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विकास सिंह ने सुप्रीम कोर्ट को एक पत्र लिख कर कहा कि जगदीप धनकड़ अपना चेंबर लौटना चाहते हैं. उनका चेंबर किसी और वकील को दिया जा सकता है.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के वकीलों ने कई साल पहले इस बिल्डिंग में चेंबर के लिए आवेदन दिया था. बिल्डिंग जब पूरी तरह से तैयार हो गई तो मंगलवार को उस का एलॉटमेंट करते हुए लिस्ट जारी कर दी गई. इस लिस्ट में 468 वकील है, जिसमें जगदीप धनकड़ का भी नाम है. एक चेंबर को दो वकीलों के लिए अलॉट किया गया है. यानी जगदीप धनकड़ को अपना चेंबर किसी के साथ साझा करना होगा. हालांकि नियम के मुताबिक अगर उन्हें उपराष्ट्रपति पद के लिए चुना जाता है तो वह वकालत की प्रैक्टिस नहीं कर पाएंगे.

प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन के बगल में आवंटित हुए हैं वकीलों को चेंबर

ये बिल्डिंग सुप्रीम कोर्ट की मेन बिल्डिंग के नजदीक और प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन के बगल में है. जगदीप धनकड़ राजनीति के साथ साथ वकालत भी करते रहे हैं. उनको 1990 में सीनियर एडवोकेट का पद दिया गया था. वे राजस्थान हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में वकालत करते थे, लेकिन गवर्नर बनने के बाद से उनको वकालत का पेशा निलंबित करना पड़ा.

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार हैं धनकड़
जगदीप धनकड़ राजनीति में आने के साथ वकील भी रहे हैं. उपराष्‍ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ उम्मीदवार हैं. सत्तारूढ़ गठबंधन को संसद के दोनों सदनों में भारी समर्थन को देखते हुए उनका चुनाव जीतना तय माना जा रहा है. चुनाव में उनके मुकाबले में विपक्ष की ओर से संयुक्‍त उम्‍मीदवार मार्गरेट अल्‍वा हैं, हालांकि तृणमूल कांग्रेस ने उनकी उम्‍मीदवारी पर नाराजगी जताते हुए चुनाव में हिस्‍सा नहीं लेने की बात कही है.

Tags: Jagdeep Dhankar, New Delhi news, Supreme Court



Source link

Enable Notifications OK No thanks