जहांगीरपुरी हिंसा: लोगों ने बताया- हनुमान जयंती की शोभायात्रा पर कैसे हुआ पथराव, और फिर भड़क उठी हिंसा


रामनवमी पर कई राज्यों में हुए बवाल की आग शनिवार को दिल्ली भी पहुंच गई। हनुमान जयंती के मौके पर दिल्ली के जहांगीरपुरी में निकाली जा रही शोभा यात्रा पर कुछ शरारती तत्वों ने पथराव कर दिया। इसके बाद हालात बिगड़ गए। दोनों समुदाय के लोग आमने सामने आकर पथराव करने लगे। छतों पर से शोभा यात्रा निकाल रहे लोगों पर पथराव किया गया। उपद्रवियों ने सड़क पर खड़े वाहनों के अलावा पुलिस के कुछ वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी कर दी। सूचना मिलते ही आसपास के जिलों से पुलिस बल मौके पर बुलाया गया। हल्का बल प्रयोग कर भीड़ को खदेड़ा गया। बलवे की खबर के बाद दिल्ली पुलिस के तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए। अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भी जहांगीरपुरी में बुला लिया गया। फिलहाल जहांगीरपुरी के अलावा राजधानी के बाकी इलाकों में तनाव का माहौल है। दिल्ली पुलिस का कहना था कि फिलहाल इलाके में हालात सामान्य बने हुए हैं। 

जानकारी के अनुसार पूरा मामला जहांगीरपुरी सी-ब्लॉक में सामने आया। शनिवार शाम हनुमान जयंती के मौके पर इलाके में विभिन्न हिन्दू संगठन शोभा यात्रा निकाल रहे थे। पैदल, बाइकों और स्कूटी सवार लोग नारेबाजी करते हुए आगे बढ़ रहे थे। इस बीच कुशल सिनेमा से आगे बढ़ते ही अचानक शोभा यात्रा पर पथराव हो गया। 

पत्थरबाजी होते ही वहां भगदड़ मच गई। दोनों समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए। लोगों ने एक दूसरे पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिए। दोनों ओर से तलवारे लहराई जाने लगी। सूत्रों का यहां तक दावा है कि कुछ लोगों ने फायरिंग भी शुरू कर दी। बवाल के बीच उपद्रवियों ने सड़कों पर खड़े वाहनों को तोड़ना व आग लगाना शुरू कर दिया। 

इससे पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। पुलिस को खबर मिली तो उत्तर-पश्चिम जिले के तमाम वरिष्ठ पुलिस अधिकारी वहां पहुंच गए। हालात देखकर बाहरी, जिला, बाहरी उत्तरी, पश्चिम और दूसरे जिलों की पुलिस के अलावा अतिरिक्त पुलिस बल को मौके पर बुला लिया गया।

पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर भीड़ को खदेड़ा। मौके मौजूद लोगों का कहना था कि शोभा यात्रा के दौरान कुछ लोगों ने अफवाह फैला दी कि यात्रा निकाल रहे लोग सी-ब्लॉक की मस्जिद में घुस गए हैं।

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks