झारखंड : आज से 17 जिलों में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, इन सात जिलों में सिर्फ नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं खुलेंगी


झारखंड में मंगलवार से स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। कोविड-19 की स्थिति में हुए सुधार को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। सरकार ने हालांकि अभी 17 जिलों में सभी कक्षाएं खोलने के लिए कहा है, परंतु सात जिलों में सिर्फ नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं खोलने की इजाजत दी है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में सोमवार को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक बैठक हुई। इसमें शैक्षणिक संस्थाओं को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया। इस फैसले के अनुसार, 17 जिलों में सभी कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे। एक अधिकारी ने इस संबंध में बताया कि बाकी सात जिलों- रांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, देवघर, सरायकेला, सिमडेगा और बोकारो में जहां अधिक संख्या में कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं, वहां अभी सिर्फ कक्षा 9 से 12वीं तक के लिए फिर से स्कूल खुलेंगे।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उच्च शिक्षा संस्थानों जैसे कॉलेज, विश्वविद्यालय और आईटीआई को भी फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। झारखंड सरकार ने 3 जनवरी को सभी शैक्षणिक संस्थानों और पर्यटन स्थलों को बंद करने और कार्यालयों में उपस्थिति को 50 प्रतिशत तक सीमित करते हुए, कोविड से संबंधित प्रतिबंधों को फिर से लागू किया था।

सरकार ने बिना दर्शकों के स्टेडियमों में खेल आयोजनों की अनुमति भी दी है। इसके अलावा जिम और स्विमिंग पूल को फिर से खोलने की इजाजत दे दी गई है। सरकार ने अधिकतम 200 लोगों की उपस्थिति की अनुमति देते हुए सभाओं के आयोजन में ढील दी है। बयान के अनुसार ऑफलाइन प्रतियोगी परीक्षा के लिए भी अनुमति दी गई है।

बयान के मुताबिक, सभी पार्क और पर्यटन स्थल बंद रहेंगे। रेस्तरां, बार, सिनेमा हॉल, दुकानों और शॉपिंग मॉल खुलेंगे, परंतु इनमें एक बार में 50 प्रतिशत क्षमता से अधिक लोगों की मौजूदगी नहीं होगी। बयान में यह भी कहा गया है कि सभी दुकानें (रेस्तरां, बार, दवा की दुकान, पेट्रोल पंप को छोड़कर) रात 8 बजे तक खुली रहेंगी, जबकि मेले, जुलूस और प्रदर्शनियां प्रतिबंधित रहेंगी।

झारखंड में सोमवार को कोविड-19 के मामलों में गिरावट देखी गई, क्योंकि कुल 733 लोग का टेस्ट रिपोर्ट सकारात्मक आई, जिसमें एक दिन पहले आए मामलों की तुलना में 305 मामले कम रहे। पिछले 24 घंटों में कोई मौत नहीं हुई, ऐसे में मरने वालों की कुल संख्या 5,300 है। राज्य की राजधानी रांची में सोमवार को सबसे अधिक 206 नए मामले दर्ज किए गए, इसके बाद पूर्वी सिंहभूम में 172 मामले दर्ज किए गए। झारखंड में अभी 6,495 सक्रिय मामले हैं।

image Source

Enable Notifications OK No thanks