झटका! SBI और AXIS बैंक ने बढ़ा दी कर्ज की ब्‍याज दरें, होम-ऑटो सहित सभी तरह का लोन हुआ महंगा, चेक करें लेटेस्‍ट रेट


नई दिल्‍ली. सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपना कर्ज महंगा कर दिया है .बैंक ने सोमवार को बताया कि इंटरनल बेंचमार्क से जुड़ी ब्‍याज दरों में 0.10 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है. बैंक ने कहा है कि नई ब्‍याज दरें 15 अप्रैल से ही प्रभावी मानी जाएंगी. निजी क्षेत्र के AXIS बैंक ने भी अपनी ब्‍याज दरों में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है.

एसबीआई ने सुबह बताया कि सभी अवधि वाले कर्ज के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 10 आधार अंक यानी 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है, जो 15 अप्रैल, 2022 से ही लागू हो गई है. इस कदम के बाद बैंक के सभी तरह के कर्ज होम, ऑटो और अन्य लोन भी महंगे हो गए हैं. हालांकि, इसका असर ऐसे कर्ज पर बिलकुल नहीं पड़ेगा जो रेपो रेट जैसे बाहरी बेंचमार्क से जुड़े होंगे.

ये भी पढ़ें – महंगाई की मार! नौकरीपेशा और निवेशक से लेकर अर्थव्‍यवस्‍था तक पर कैसे असर डालती है Inflation

अब कितनी पहुंची ब्‍याज दर
एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, एक दिन, महीने और तीन महीने वाले कर्ज की ब्‍याज दरें बढ़कर 6.75 फीसदी हो गई हैं, जो पहले 6.65 फीसदी थी.
इसी तरह, एक साल वाले कर्ज की MCLR 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.10 फीसदी कर दिया है. छह महीने वाले कर्ज की MCLR को 6.95 फीसदी से बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया गया है.
दो साल के कर्ज पर MCLR को भी 10 आधार अंक बढ़ाकर 7.30 फीसदी कर दिया है, जबकि तीन साल का कर्ज अब 7.40 फीसदी की शुरुआती ब्‍याज दर पर मिलेगा.

AXIS बैंक के ग्राहकों पर भी असर
निजी क्षेत्र के AXIS बैंक ने भी अपना कर्ज महंगा कर दिया है. बैंक ने अपने MCLR में 0.05 फीसदी का इजाफा किया है और नई दरें 18 अप्रैल से लागू हो गई हैं. MCLR किसी भी बैंक के आंतरिक खर्च व लागत के आधार पर ब्‍याज दरें तय करने का मानक है, जबकि अब अधिकतर बैंक रेपो रेट से जुड़ा कर्ज बांटते हैं. इसमें कोई बदलाव तभी होता है, जबकि आरबीआई रेपो रेट में बदलाव करता है.

ये भी पढ़ें – GST Rate : जीएसटी में बड़े फेरबदल की मोदी सरकार कर रही तैयारी, स्‍लैब तो घट जाएगा लेकिन दरें बढ़ेंगी!

ऐसे समझें कितना बढ़ेगा ईएमआई का बोझ
अगर किसी ने एसबीआई से 20 लाख रुपये का लोन 20 साल के लिए लिया हो और उस पर 7 फीसदी का ब्‍याज चुका रहा हो, तो 15,506 रुपये की ईएमआई आएगी. अब यह कर्ज बढ़कर 7.10 फीसदी ब्‍याज दर पर हो गया है तो समान राशि और समान अवधि के लिए ईएमआई बढ़कर 15,626 रुपये हो जाएगी. यानी हर साल ईएमआई के रूप में 1,440 रुपये का बोझ बढ़ जाएगा.

Tags: Axis bank, Bank interest rate, Home loan EMI, SBI Bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks