झूलन का कारनामा: वनडे में 250 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं, विश्व कप में बनाया रिकॉर्ड


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, माउंट मनगनुई
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Wed, 16 Mar 2022 12:11 PM IST

सार

भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वो वनडे क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाली पहली महिला गेंदबाज बनी हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में यह उपलब्धि हासिल की। 
 

झूलन गोस्वामी

झूलन गोस्वामी
– फोटो : अमर उजाला

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

महिला विश्व कप में भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के साथ ही भारत के लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है। अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी। भारत के लिए यह मैच भले ही कुछ खास न रहा हो, लेकिन झूलन गोस्वामी ने इसे अपने लिए यादगार बना लिया है। इस मैच में उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने 250 विकेट पूरे किए। वो यह कारनामा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं। 

39 साल की झूलन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 250 विकेट ले चुकी हैं। वो एकमात्र महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वनडे में 200 से ज्यादा विकेट लिए हैं और अब उन्होंने 250 विकेट लेकर नया कीर्तिमान बनाया है। 

टेस्ट में भी 44 विकेट झटके

झूलन गोस्वामी ने वनडे के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी कमाल की गेंदबाजी की है। उन्होंने 12 टेस्ट में 44 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उन्होंने तीन बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया है। एक पारी में उनका सर्श्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रन देकर पांच विकेट है, जबकि एक मैच में उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 78 रन देकर 10 विकेट रहा है। इसके अलावा झूलन ने टी-20 क्रिकेट में भी 68 मैचों में 56 विकेट झटके हैं और 5.45 की इकोनॉमी से रन दिए हैं। बल्ले के साथ भी उन्होंने 405 रन बनाए हैं। 

महिला विश्व कप में भारत की दूसरी हार

इंग्लैंड के खिलाफ चार विकेट से मैच गंवाने के बाद भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें कमजोर हो गई हैं। इस टूर्नामेंट के चार मैचों में यह भारत की दूसरी हार है। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराया था। वहीं पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड की टीम इस विश्व कप में पहला मैच जीती है। इससे पहले लगातार तीन मैचों में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन चौथा मैच जीतकर इंग्लैंड ने अपने सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks