Join Indian Coast Guard 2022: इंडियन कोस्ट गार्ड असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती, ग्रेजुएट करें Apply


भारतीय सेना में शामिल होकर देश सेवा का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने ग्रुप ए असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इंडियन कोस्ट गार्ड जॉब नोटिफिकेशन 01/2023 बैच भर्ती 2022 के अनुसार, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 26 फरवरी 2022 शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती अभिायन में जनरल ड्यूटी (GD), जनरल ड्यूटी (पायलट / नेविगेटर), जनरल ड्यूटी (महिला / एसएसए), टेक्निकल (इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स), कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस (सीपीएल-एसएसए) और लॉ एंट्री के पद पर कुल 65 रिक्तियां भरी जाएंगी। इनमें जनरल ड्यूटी या सीपीएल की 50 और टेक्निकल की 15 वैकेंसी शामिल हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता
जनरल ड्यूटी (GD)- मान्यता प्राप्त विश्वविद्यायल या संस्थान से सभी सेमेस्टर या वर्ष में कम से कम 60% अंकों के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए। 12वीं (10+2 स्तर) परीक्षा या समकक्ष तक एक विषय के रूप में मैथ्स और फिजिक्स होना चाहिए।
कॉमर्शियल पायलट (CPL SSA) – उम्मीदवार के पास फिजिक्स और मैथ्स विषयों के साथ 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए और प्रत्येक विषय में कम से कम 55% अंक होने चाहिए। डिप्लोमा पूरा करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उनके सिलेबस में फिजिक्स और मैथ्स के साथ डिप्लोमा में कुल 55% अंक होने चाहिए। आवेदन जमा करने पर महानिदेशक नागरिक उड्डयन द्वारा जारी या मान्य वर्तमान कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस होना चाहिए।
टेक्निकल – कम से कम 60% अंकों के साथ संबंधित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए।
लॉ एंट्री – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कानून में डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा
इंडियन कोस्ट गार्ड असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती 2022 नोटिफिकेशन के अनुसार जिन उम्मीदवारों का जन्म 01 जुलाई 1998 के बाद और 30 जून 2002 से पहले हुआ है। वे इस भर्ती के लिए निर्धारित समय में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

चयन प्रक्रिया

असिस्टेंट कमांडेंट पद पर योग्य आवेदकों का चयन विभिन्न चरणों (I – V) में उम्मीदवार के परफॉर्मेंस और ICG में भर्ती के लिए स्टेज I, II, III, IV और V की पासिंग मार्क्स व ऑल इंडिया मेरिट के आधार पर किया जाएगा। सरकारी भर्तियों की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें-

Top 10 Toughest Exams: ये हैं दुनिया के सबसे कठिन एग्जाम | NBT Life

Source link

Enable Notifications OK No thanks