Junk Food day 2022: जंक फूड कैसे डालता है सेहत पर असर? जानें इसे खाने के नुकसान


हाइलाइट्स

फास्ट फूड का सेवन करने से ब्रेन के फंक्शन्स प्रभावित होते हैं.
जंक फूड खाने से याददाश्त कमजोर होने का रिस्क बढ़ सकता है.

Junk Food day 2022: 21 जुलाई को नेशनल जंक फूड डे मनाया जाता है. इन दिनों जंक फूड का चलन काफी बढ़ गया है. भले ही जंक फूड खाने में स्वादिष्ट हो लेकिन इसके फायदे कम नुकसान ज्यादा हैं. इसकी एक वजह हमारी भागदौड़ भरी जीवनशैली है, जिसके कारण हमारे पास टाइम की कमी होने की वजह से हम ऐसे खाने की तरफ बढ़ते हैं जो मिलने में आसान और बनने में आसान हो. तभी इस तरह के फूड को फास्ट फूड भी कहा जाता है. जंक फूड ऑयली और प्रोसेस्ड फूड होता है, जो सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है. इसका सेवन करने से कई शारीरिक दिक्कते भी देखने को मिल सकती हैं, इसलिए इसका सेवन एक सीमित मात्रा में करना ही सही है.

मोटापा, डायबिटीज कुछ ऐसी शारीरिक समस्याएं हैं, जो जंक फूड के कारण भी हो सकती हैं. इसका सेवन केवल बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी बहुत शौक से करते हैं. आइए जानते हैं जंक फूड का सेवन करने से कौन कौन सी शारीरिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

जंक फूड का असर डाइजेस्टिव और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम
हेल्थलाइन के अनुसार जंक फूड का असर डाइजेस्टिव और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर पड़ता है. जंक फूड में काफी मात्रा में ट्रांस फैट, शुगर और अनहेल्दी तत्व होते हैं जिसके कारण मोटापे जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. 

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने पर मूंगफली खाना सही या गलत? जानिए

-अगर शुगर से बनने वाली चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं या फिर फैट और कोलेस्ट्रॉल का ज्यादा सेवन करते हैं तो डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल आदि होने का रिस्क बढ़ता है. इससे हृदय रोग होने की संभावना भी काफी बढ़ती है.

जंक फूड का असर नर्वस सिस्टम पर
-इसका सेवन करने से ब्रेन के फंक्शन्स प्रभावित होते हैं और याददाश्त कमजोर होने का रिस्क बढ़ सकता है. ऐसा होने से याद करने में या एकेडमिक परफॉर्मेंस डाउन होने का खतरा भी बढ़ता है.

-इनसे हेल्दी चीजों की भूख खत्म हो जाती है और साथ ही पाचन तंत्र भी काफी प्रभावित होता है.

-अगर दिमागी रूप से ज्यादा प्रभावित होते हैं तो डिप्रेशन में जाने का रिस्क भी बढ़ सकता है.

-जंक फूड का सेवन करने से बच्चों में  विकास और आगे बढ़ने में रुकावट देखने को मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे हैं तो खाएं जामुन, मिलेंगे ये भी फायदे

जंक फूड का असर श्वसन तंत्र पर
जंक फूड खाने से श्वसन तंत्र पर भी असर पड़ता है. इसकी वजह से अस्थमा, शार्टनेस आफ ब्रीद जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

जंक फूड का असर स्किन हेयर, बालों और नाखूनों पर
जंक फूड खाने से त्वचा बाल और नाखून भी प्रभावित होते हैं. शरीर पर एग्जिमा, खुजली, स्कैल्प की समस्याएं देखने को मिल सकती हैं.

Tags: Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks