काम की बात : प्रॉपर्टी की बिक्री से होने वाले कैपिटल गेन पर कैसे लें टैक्स छूट?


नई दिल्ली. अगर आप कोई घर बनाते या खरीदते हैं और फिर उसे बेच देते हैं तो इस खरीद-बिक्री में होने वाले कैपिटल गेन्स पर आपको टैक्स देना पड़ता है. यह कैपिटल गेन 2 तरह का होता है. शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म. खरीद के 2 साल के अंदर प्रॉपर्टी बेचने पर प्राप्त होने वाली रकम शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन के अंतर्गत आती है. वहीं, अगर प्रॉपर्टी अधिग्रहण के 2 साल बाद बेची जाए तो उसे लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन कहते हैं.

लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन में आपको 20 फीसदी का कैपिटल गेन टैक्स देना होता है. जबकि शॉर्ट टर्म गेन आपकी टोटल इनकम में गिना जाता है और आप जिस टैक्स ब्रैकेट में आएंगे उसके अनुसार टैक्स लगेगा. हालांकि, अगर आप सही नियम से वाकिफ हैं तो आपके लाखों रुपये का कैपिटल गेन पर टैक्स छूट प्राप्त की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड आपके पास है तो ये गलतियां न करें, वरना फंस जाएंगे आर्थिक संकट में और देना पड़ेगा भारी ब्याज

कंस्ट्रक्शन की लागत पर छूट

आपने मकान बनवाने में जितनी राशि खर्च की है उसे टैक्स भरते समय कॉस्ट ऑफ सेलिंग में घटाया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए आपके वह सभी सबूत होने चाहिए जिससे ये साबित हो सके कि मकान आपने अपने पैसों से ही बनवाया है. इसमें कंस्ट्रक्शन के दौरान हुए खर्चों के बिल शामिल किए जा सकते हैं.

लोन रीपेमेंट पर छूट

मकान अगर लोन पर लिया जाता है और आप उसकी ईएमआई चुका रहे हैं तो भी आप उस पर इनकम टैक्स कानून की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं. हालांकि. अगर आपने प्रॉपर्टी खरीदने के 5 साल के भीतर बेच दी तो यह छूट खत्म हो जाएगी. आप जिस वित्त वर्ष में प्रॉपर्टी बेचेंगे उस वर्ष मिला टैक्स लाभ आपकी टोटल इनकम में जोड़ दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stock : 1 साल में दिया 960 फीसदी का रिटर्न, 54 रुपये का शेयर ₹579 पर पहुंचा

पुरानी प्रॉपर्टी बेचकर नई खरीदें और टैक्स बचाएं

नियम के तहत आप पुराने घर की बिक्री पर हुए कैपिटल गेन पर लगने टैक्स में बचत प्राप्त करने के लिए नई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं. घर बेचने के अगले 2 साल के अंदर नई प्रॉपर्टी खरीदने और 3 साल के अंदर नया घर बनवाने पर आप टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं.

ऐसे भी मिल सकती है कैपिटल गेन पर टैक्स छूट

आप प्रॉपर्टी बेचने के बाद अगर नई प्रॉपर्टी नहीं खरीदना चाहते तो भी आप कैपिटल गेन पर टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं. इसके लिए आपको एनएचएआई और आरईसीएल के तीन साल के बॉन्ड में निवेशक करना होगा. ऐसा आपको प्रॉपर्टी बेचने के 6 महीने के अदंर कर लेना होगा. हालांकि, इसमें केवल 50 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलेगी. अगर आप पूरा गेन किसी पंजीकृत टेक्नोलॉजी स्टार्टअप में लगा देते हैं तो कोई टैक्स नहीं लगेगा.

ये भी पढ़ें- 3 स्मॉल कैप और 1 मिड कैप कंपनी जुलाई में जारी करेगी बोनस शेयर, किया रिकॉर्ड डेट का ऐलान

Tags: Property tax, Tax savings, Tips and Tricks

image Source

Enable Notifications OK No thanks