काम की बात : NPS से जुड़ी समस्याओं का अब व्‍हाट्सऐप पर होगा समाधान, ट्रस्‍ट ने सब्‍सक्राइबर के लिए शुरू की नई सर्विस


नई दिल्‍ली. नेशनल पेंशन स्‍कीम (NPS) खाताधारकों के लिए बड़ी खबर है. अब उन्‍हें अपने निवेश से जुड़ी समस्‍याओं का समाधान व्‍हाट्सऐप पर भी मिल सकेगा. इसके लिए NPS ट्रस्‍ट ने एक नंबर जारी किया है, जिस पर सब्‍सक्राइबर संपर्क कर सकते हैं.

एनपीएस ट्रस्‍ट ने एक ट्वीट कर कहा, प्रिय सब्‍सक्राइबर अब आपकी एनपीएस से जुड़ी समस्‍याओं के समाधान के लिए ट्रस्‍ट व्‍हाट्सऐप पर भी आ गया है. आप हमसे किसी भी समय अपनी समस्‍याओं को लेकर संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस 91-8588852130 मोबाइल नंबर पर हमसे संपर्क करना होगा. ट्रस्‍ट की ओर से इस नंबर पर आने वाले सवालों का तत्‍काल जवाब दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें – काम की बात! सोशल मीडिया पर इन 8 तरीकों से खुद को रख सकते हैं सेफ, सरकार ने दी सलाह!

किसके लिए है एनपीएस की योजना
सरकार ने साल 2004 में पुरानी पेंशन व्‍यवस्‍था को खत्‍म कर नेशनल पेंशन स्‍कीम पेश की थी. शुरुआत में इसे सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए खोला गया था, लेकिन साल 2009 में इसे निजी और सरकारी सभी क्षेत्रों के कर्मचारियों के लिए खोल दिया गया. इस योजना में कोई भी व्‍यक्ति अपने सेवाकाल के दौरान पेंशन फंड बनाने के लिए निवेश कर सकता है. इस खाते की राशि निवेश और उस पर मिलने वाले रिटर्न के हिसाब से बढ़ती जाती है. रिटायरमेंट के समय एनपीएस का बड़ा हिस्‍सा कर्मचारियों को एकमुश्‍त दे दिया जाता है, जबकि एक हिस्‍से को एन्‍युटी के रूप में जमा कर दिया जाता है. इस पर मिलने वाला ब्‍याज ही रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में हर महीने मिलता है.

कैसे करें एनपीएस व्‍हाट्सअप का इस्‍तेमाल
-सबसे पहले एनपीएस ट्रस्‍ट की ओर से जारी नंबर 8588852130 को सेव कर अपने व्‍हाट्सऐप के जरिये हाय लिखकर भेजें.
-अंशदान, इन्‍वेस्‍टमेंट पैटर्न में बदलाव, एनपीएस, एग्जिट और विड्रॉल से संबंधित ऑप्‍शन को चुनकर आप अपने सवालों की शुरुआत कर सकते हैं.
-अगर आपका सवाल इन विकल्‍पों से मैच नहीं खाता है तो need more help ऑप्‍शन को चुनें.
-इसके बाद आपके पास एनपीएस ट्रस्‍ट की ओर से मैसेज आएगा जिसमें [email protected] पर मेल करने की बात लिखी होगी.

ये भी पढ़ें – काम की बात : टैक्‍स बचत वाली एफडी पर कौन से बैंक दे रहे सबसे ज्‍यादा ब्‍याज

यहां से भी ले सकते हैं मदद
आपको एनपीएस संबंधी समस्‍याओं का समाधान eNPS NSDL के हेल्‍पलाइन नंबर 022-2499-3499 पर भी मिल जाएगा. अगर आप एनपीएस के सब्‍सक्राइबर हैं तो 1800-222-1800-222-080 पर कॉल करके अपनी समस्‍याओं का समाधान पा सकते हैं. वहीं, अगर आप अटल पेंशन योजना के सब्‍सक्राइबर हैं तो 1800-889-1030 पर संपर्क कर अपनी समस्‍याओं को सुलझा सकते हैं.

Tags: Investment, National pension, NPS



image Source

Enable Notifications OK No thanks