Expert Advice : इन दो निवेश पर ही बचा सकते हैं 2 लाख तक टैक्‍स, मिलेगा तगड़ा रिटर्न भी


नई दिल्‍ली. टैक्‍स सेविंग टैक्स सेविंग इंस्ट्रूमेंट्स यानी कर की बचत करने वाले उपकरणों से तगड़ा रिटर्न भी मिले तो निवेशकों के लिए सोने पर सुहागा हो जाता है. बदलते फाइनेंशियल बाजार में कई ऐसे विकल्‍प हैं जो आपको टैक्‍स बचत और रिटर्न दोनों देते हैं.

इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग स्‍कीम (ELSS) और नेशनल पेंशन स्‍कीम (NPS) ऐसी ही दो योजनाएं हैं, जहां निवेशक पैसे लगाकर न सिर्फ बड़ी बचत कर सकते हैं, बल्कि मोटा रिटर्न भी कमा सकते हैं. ट्रेडस्‍मार्ट के सीईओ विकास सिंघानियां बताते हैं कि कैसे सिर्फ इन दो विकल्‍पों में निवेश करके ही लोग 2 लाख रुपये की टैक्‍स बचत कर सकते हैं. साथ ही इस पर मोटे रिटर्न की भी खूब संभावना रहती है.

ये भी पढ़ें – Action! NSE की पूर्व प्रमुख के खिलाफ Income Tax छापे, पद पर रहते हुए की थी बड़ी मनमानी

ELSS देता है 1.5 लाख की टैक्‍स छूट

आयकर की धारा 80सी के तहत एक इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ELSS) एक व्यक्ति या एचयूएफ को 1.5 लाख रुपये तक की छूट का विकल्प देता है. इन योजनाओं में तीन साल की लॉक-इन अवधि होती है जिसके बाद इन्हें या तो भुनाया जा सकता है या फिर निवेश कर सकते हैं. यह ग्रोथ और डिविडेंड दोनों विकल्पों में आता है और निवेशक के पास एसआईपी के जरिये पैसे लगाने की भी सुविधा होती है.

वैसे तो इस योजना में सबसे ज्‍यादा निवेश दिसंबर और मार्च के बीच होता है, जब लोग टैक्‍स बचत के एकमुश्‍त विकल्‍प खोज रहे होते हैं, लेकिन अगर आप शुरू से ही इसका इस्‍तेमाल करें तो लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न पाया जा सकता है. इस पर चक्रवृद्धि ब्‍याज यानी कंपाउंड इंट्रेस्‍ट का लाभ मिलता है. पिछले पांच वर्षों में इन योजनाओं में 16-23 फीसदी का रिटर्न मिला है. हालांकि, इसके लिए आपको 80 फीसदी राशि इक्विटी में लगानी होगी.

ये भी पढ़ें – LIC पर 75 हजार करोड़ का टैक्‍स बकाया, नहीं चुकाया तो IPO पर क्‍या पड़ेगा असर?

NPS पर 50 हजार की अधिक टैक्‍स छूट

NPS के तहत निवेशक को धारा 80सी मे तो 1.5 लाख रुपये की निर्धारित टैक्स छूट मिलती ही है. साथ ही सब सेक्‍शन 80सीसीडी (1बी) में अतिरिक्त 50,000 रुपये का दावा किया जा सकता है. हमें NPS खाते में कर्मचारी के योगदान को नहीं भूलना चाहिए, जो आईटी अधिनियम की धारा 80सीसीडी (1) के तहत मूल वेतन और महंगाई भत्ते के 14 फीसदी अंशदान तक टैक्‍स छूट प्राप्‍त कर सकते हैं.

NPS की लोकप्रियता लगातार बढ़ी है. 18 से 70 वर्ष की आयु के बीच कोई भी व्यक्ति NPS में शामिल हो सकता है. इसे तब तक जारी रख सकता है जब तक आप 75 वर्ष के नहीं हो जाते. इसकी लोकप्रियता का कारण अधिक रिटर्न देना भी रहा है. योजना में नए निवेशक इक्विटी में 75 फीसदी तक निवेश कर सकते हैं. बाजार में पैसे लगाने की वजह से इस पर भी 10 से 20 फीसदी तक रिटर्न की गुंजाइश रहती है.

Tags: Income tax, Investment tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks