विराट कोहली ने सचिन को गिफ्ट की अपने पापा की एक निशानी, मास्टर ब्लास्टर ने फिर लौटा क्यों दी थी?


नई दिल्ली. दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया तो उनके करोड़ों चाहने वाले भावुक थे. सचिन ने साल 2013 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अपने करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेला. मैच के बाद उन्हें कंधे पर बैठाकर घुमाने वाले क्रिकेटर का नाम विराट कोहली (Virat Kohli) है, जिनकी गिनती भी दिग्गज बल्लेबाजों में होती है. सचिन जब रिटायर हुए थे तो विराट ने उन्हें एक बेहद खास गिफ्ट दिया था लेकिन ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ ने उसे थोड़ी देर ही अपने पास रखने के बाद लौटा दिया था.

24 साल तक भारतीय क्रिकेट का प्रतिनिधित्व करने वाले सचिन तेंदुलकर ने खुद यह पूरा किस्सा सुनाया है. सचिन ने बताया कि जब सभी लोग भावुक थे तो विराट ने उन्हें एक खास गिफ्ट दिया था. वह गिफ्ट एक पवित्र धागा था जो विराट के पिता की एक निशानी भी थी. सचिन ने कुछ देर तो उस धागे को अपने पास रखा लेकिन फिर लौटा दिया.

इसे भी देखें, पहले लता मंगेशकर और अब बप्‍पी दा.. सप्‍ताह भर में 2 बार टूटा सचिन तेंदुलकर का दिल, कहा- ‘याद आ रहा है’

सचिन ने इस बारे में ग्राहम बेंसिंगर से बात करते हुए कहा, ‘मैं अकेले एक कोने में सिर पर तौलिया लिए बैठा था और आंसू पोंछ रहा था. मैं सचमुच भावुक हो गया था. तब विराट मेरे पास आए थे और मुझे वह पवित्र धागा दिया जो उनके पिता ने उन्हें तोहफे के रूप में दिया था.’ सचिन ने कहा कि उन्होंने विराट को वह धागा इसलिए लौटा दिया क्योंकि वह अनमोल था.

48 साल के सचिन ने कहा, ‘मैंने उसे थोड़ी देर के लिए अपने पास रखा और फिर विराट को ही वापिस कर दिया. मैंने कहा- यह अनमोल है और इसे आपके पास ही रहना चाहिए, किसी और के नहीं. यह आपकी धरोहर है और यह आखिरी सांस तक आपके पास ही रहनी चाहिए. मैंने उस गिफ्ट को वापस कर दिया. वह भावनात्मक क्षण था, कुछ ऐसा जो हमेशा मेरी याद में रहेगा, हमेशा के लिए.’

सचिन को क्रिकेट रिकॉर्ड का बादशाह कहा जाता है. वह विराट समेत कई क्रिकेटरों के रोल मॉडल हैं. सचिन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक हैं. वह टेस्ट और वनडे में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 1989 में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था और 2013 तक टीम इंडिया के लिए खेले.

Tags: Cricket news, Indian cricket, Sachin tendulkar, Sachin Tendulkar Quit, Virat Kohli



image Source

Enable Notifications OK No thanks