IND vs WI T20I Match Caribbean glimpse of West Indies lost under Indias dominance as Sri Lankas Test next week Podcast Suno Dil Se – Podcast Suno Dil Se: भारत के दबदबे में खो गई ‘पोलार्ड ब्रिगेड’ की कैरेबियन झलक, अगले हफ्ते श्रीलंका का टेस्ट


Podcast Suno Dil Se: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) की जीत का रिदम कायम है. वनडे सीरीज जीतने वाले भारत ने वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को पहले टी20 मैच में जिस अंदाज में हराया उससे अनुमान लगाया जा सकता है कि आज होने वाला दूसरा मैच भी भारत के पक्ष में आ सकता है. हालांकि वेस्टइंडीज (West Indies) को क्रिकेट के इस सबसे छोटे फोर्मेट का माहिर माना जाता है लेकिन दौरे पर अब तक कैरेबियन झलक देखने को नहीं मिली.


नमस्कार, सप्ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों के साथ हाजिर हूं मैं संजय बैनर्जी, स्वागत-अभिनंदन आप सभी का- सुनो दिल से (Podcast Suno Dil Se). रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) की जीत का रिदम कायम है. वनडे सीरीज अपने नाम करने के बाद अब टी-20 सीरीज भी जीतने का शानदार मौका है. पहले मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को जिस अंदाज में आसानी से छह विकेट से हराया उससे अनुमान लगाया जा सकता है कि आज होने वाला दूसरा मैच भी भारत के पक्ष में आ सकता है. हालांकि वेस्टइंडीज (West Indies) को क्रिकेट के इस सबसे छोटे फोर्मेट का माहिर माना जाता है लेकिन दौरे पर अब तक कैरेबियन झलक देखने को नहीं मिली. पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को मिली नाकामी के बाद सीरीज का पहला टी-20 मैच जीतना भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए सुखद है.

कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड की जोड़ी भारतीय टीम के साथ हर मुमकिन आजमाइश करने में लगी है ताकि आने वाले दिनों में टीम की धार तेज की जा सके. पहले टी-20 मे खुद रोहित शर्मा और ईशान किशन पारी की बेहतर शुरुआत करने में कामयाब रहे हैं. साथ में सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी में निरंतरता देखने को मिल रही है. वेंकटेश अय्यर ने दिखाया कि जरूरत पड़ने पर वह टीम इंडिया को जीत का सेहरा पहना सकते हैं. इसके अलावा रवि बिश्नोई और हर्षल पटेल ने भी गेंदबाजी में प्रभावित किया है.

इसके बावजूद चिंता विराट कोहली को लेकर बनी हुई है. उनका फॉर्म साथ नहीं दे रहा है और ऐसे में आने वाले दिनों में उनके भविष्य को लेकर बहस छिड़ सकती है. वैसे कप्तान रोहित शर्मा ने विराट को टीम का एसेट बताया है और साथ ही प्रेस को संयम बरतने की भी नसीहत दी है. ऋषभ पंत की भी वही कमजोरी सामने आई है, यानि उनका बल्ला निरंतरता बनाये रखने में नाकाम है.

इससे पहले भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 की एकतरफा जीत हासिल कर आगामी वर्ल्ड कप के लिए पॉजिटिव उम्मीद जगाई है. भारत ने तीनों मैचों में तीन सलामी जोड़ियों को आजमाया. इस मामले में ऋषभ पंत का जिक्र जरूरी है क्योंकि उनको ओपनिंग और मिडिल ऑर्डर दोनों में आजमाकर आगे की रणनीति का ब्लू प्रिंट तैयार करने का प्रयास किया गया है.

टी-20 सीरीज के मुकाबले कोलकाता में चल रहे हैं और बीसीसीआई ने तीसरे मैच में 20 हजार दर्शकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति दे दी है. वैसे पश्चिम बंगाल सरकार ने पहले ही 75 प्रतिशत दर्शकों की अनुमति दी थी. वाशिंगटन सुंदर तीसरे वनडे के दौरान चोटिल होने के बाद टीम इंडिया से बाहर हैं. उनकी जगह कुलदीप यादव को शामिल किया गया है. इसके अलावा पहले टी-20 के दौरान दीपक चहर और वेंकटेश अय्यर भी चोटिल हुए. जाहिर है आज होने वाले दूसरे मैच में इसका असर तो पड़ेगा ही.

श्रीलंका की टीम अगले सप्ताह भारत दौरे पर आने वाली है. भारत के साथ यह टीम तीन टी-20 और दो टेस्ट खेलेगी. संशोधित कार्यक्रम के अनुसार लखनऊ और धर्मशाला में टी-20 जबकि मोहाली और बेंगलुरू में टेस्ट मैच खेले जाएंगे. अनुमान है कि अगले महीने मोहाली में होने वाले पहले मैच के दौरान विराट कोहली अपना 100वां टेस्ट खेलेंगे.

आईपीएल शुरू होने में अभी वक्त है, फ़िलहाल इसका ऑक्शन अभी लोगो की ज़ुबान पर है. पिछली विजेता चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने ज्यादातर खिलाड़ियों को रिटेन किया . मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम बैलेंस बनाने की कोशिश की है तो दो नई टीमों लखनऊ सुपर जाइंट्स और गुजरात टाइटंस ने भी कुछ नया करने का प्रयास किया है.

ऑक्शन में ईशान किशन को उम्मीद के मुताबिक मुंबई इंडियंस ने सवा पन्द्रह करोड़ रुपए मे खरीदा. ईशान आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी साबित हुए. उनसे ज्यादा 2015 में युवराज सिंह को 16 करोड़ में दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपनी टीम में शामिल किया था. वैसे इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मौरिस रहे हैं जिन्हें पिछले सीजन राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा था. जाहिर है यह रिकॉर्ड तोड़ा जाना अभी बाकी है.

बैंगलोर में हुए आक्शन में दीपक चहर को 14 करोड़ में चेन्नई सुपर किंग्स ने शामिल किया. पहले भी दीपक चहर सीएसके के लिए भरोसेमंद रहे हैं और हाल फिलहाल भारतीय टीम के लिए भी उन्होंने अच्छा खेल दिखाया है. आईपीएल में इस बार नीलामी में कुल 204 खिलाड़ियों को खरीदा गया जिसके लिए पांच अरब, 51 करोड़, 70 लाख रुपए की राशि खर्च की गयी. कई प्रमुख खिलाड़ी पहले ही टीमों द्वारा रिटेन किये जा चुके हैं. जहां तक 10 करोड़ से ज्यादा की रकम में बिके खिलाड़ियों की बात है, इसमें सात भारतीय और चार विदेशी नाम शामिल हैं.

10 करोड़पति वाले भारतीयों में ईशान किशन और दीपक चहर के अलावा श्रेयस अय्यर को 12.25 करोड़, हर्षल पटेल को 10.75 करोड़, शार्दुल ठाकुर को 10.75 करोड़ और प्रसिद्ध कृष्णा तथा आवेश खान को 10-10 करोड़ मिले. दूसरी ओर विदेशी खिलाड़ियों में लियाम लिविंस्टोन को 11.5 करोड़, निकोलस पूरन को 10.75 करोड़, वानिंदु हसरंगा को 10.75 करोड़ और लॉकी फर्गुसन को 10 करोड़ में खरीदा गया. इन सभी खिलाड़ियों में बल्लेबाज, विकेटकीपर और तेज गेंदबाज शामिल हैं.

इसके विपरीत कई प्रमुख खिलाड़ियों को इस बार आॅक्शन में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा. ऐसे खिलाड़ियों में मिस्टर आईपीएल के रूप में विक्ष्यात सुरेश रैना के अलावा स्टीव स्मिथ, एरोन फिंच, शाकिब अल हसन, इयोन मोर्गन, डेविड मलान, एडम जम्पा, ईशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा और धवल कुलकर्णी शामिल हैं.

इस बीच कोलकाता नाइटराइडर्स ने श्रेयस अय्यर को अपना कप्तान नियुक्त किया है. एक-दो फ्रेंचाइजी को अभी भी कप्तान घोषित करना बाकी है. उधर आस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लैन मैक्सवेल मेलबेर्न में 27 मार्च को भारतीय मूल की आॅस्ट्रेलियाई नागरिक विनी रमन के साथ सात फेरे लेने वाले हैं और माना जा रहा है कि वह आईपीएल के शुरुआती मैचों में हिस्सा नहीं ले सकेंगे.

भारतीय महिलाओं के न्यूजीलैंड दौरे पर लगातार हार का सिलसिला जारी है. एकमात्र टी-20 मैच में हारने के बाद अगले दोनों वनडे में भी भारतीय टीम हार गयी. पांच मैचों की यह सीरीज मेजबान के हक में जाना तय है. न्यूजीलैंड ने पहला वनडे 62 रन से और दूसरा मैच तीन विकेट से जीता है. न्यूजीलैंड के लिए सूजी बेट्स और एमेलिया केर ने शतक जड़े हैं जबकि जेसिका केर ने एक पारी में चार विकेट भी हासिल किये थे.

भारतीय खिलाड़ियों में कप्तान मिताली राज ही न्यूजीलैंड की गेंदबाजों का ठीक से सामना कर पा रही हैं. मिताली के बल्ले से दो अर्धशतक निकले हैं. इसके अलावा रिचा घोष ने भी एक पचासा लगाया है. मिताली राज इसी प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ताजा रैंकिंग में अपने दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. वैसे दीप्ति शर्मा ने एक मैच में चार विकेट समेत पहले दोनों वनडे में कुल छह विकेट लिये.

इस बीच भारतीय खेमे के लिए अच्छी खबर है कि स्मृति मंधाना और रेणुका सिंह अपना आइसोलेशन पूरा कर टीम के साथ जुड़ गयी हैं. भारतीय महिलाओं के लिए एक खबर यह भी है कि बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में खेलने के बाद वे इंग्लैंड में ही रुकेंगी और मेजबान टीम के साथ तीन टी-20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज में भी खेलेंगी.

और अंत में रणजी ट्रॉफी. दो साल के अंतराल के बाद कल से रणजी ट्रॉफी का आगाज हो गया. चार दिवसीय मुकाबले के पहले दिन 11 शतक लगे. शतक जड़ने वालों में वर्ल्ड चैंपियन इंडिया अंडर-19 टीम के कप्तान यश धूल भी शामिल हैं जिन्होंने दिल्ली की ओर से खेलते हुए अपने डेब्यू मैच ही यह कारनामा कर दिखाया. इसके अलावा कर्नाटक के मनीष पांडेय और मुंबई के अजिंक्य रहाणे और सरफराज खान ने भी शतक जमाकर अपने बल्ले को साफ किया. बिहार के लिए दो बल्लेबाज शकीबुल गनी और बाबुल कुमार ने नाबाद शतक जमाया और 254 रन की साझेदारी की. पहले दिन के खेल में दो गेंदबाजों ने पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. साथ ही इंडिया अंडर-19 टीम के राज बावा ने भी चंडीगढ़ की ओर से खेलते हुए पहली गेंद पर विकेट लेकर फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बढ़िया शुरुआत की. तो यह था, सप्ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों पर आधारित हमारा पॉडकास्ट-सुनो दिल से. अगले हफ्ते तक संजय बैनर्जी को इजाजत दीजिए, नमस्कार



image Source

Enable Notifications OK No thanks