Kanpur Violence: कानपुर में धारा 144 लागू, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा, ड्रोन से हो रही निगरानी


कानपुर में हिंसा और बवाल के बाद पहली जुमे की नमाज को लेकर शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। हिंसा प्रभावित क्षेत्र के अलावा संवेदनशील इलाकों में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। पुलिस, पीएसी और आरएएफ के जवानों की तैनाती की गई है। सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक चौबंद कर ली गई हैं, जिससे पिछली बार की तरह कोई भी अप्रिय घटना न हो। 

पुलिस प्रशासन के अफसरों ने गुरुवार को पीस कमेटी की बैठक भी की। जिसमें शांति बनाए रखने की अपील की गई। साथ ही दंगा नियंत्रण स्कीम लागू कर मॉकड्रिल किया गया। नूपुर शर्मा के विवादित बयान को लेकर तीन जून को जुमे की नमाज के बाद नई सड़क इलाके में हिंसा हुई थी। तब से पूरा इलाका छावनी बना हुआ है। यही वजह है कि शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। 

एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू

ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर कानून-व्यवस्था ने शहर में धारा-144 लागू कर दी है। यानी एक साथ पांच या इससे अधिक लोगों की भीड़ जुटने की अनुमति नहीं है। इसी तरह से अनुमति के बगैर कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। एहतियात के तौर पर यह व्यवस्था लागू की गई है। 

भारी पुलिस बल की तैनाती

डीसीपी पूर्वी प्रमोद कुमार ने बताया कि 17 कंपनी पीएसी के अलावा आरएएफ की तीन कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा पुलिस के जवाब मुस्तैद रहेंगे। आसपास जिलों से भी पुलिस बल आया है। हर तरफ पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। पुलिस कमिश्नर व ज्वाइंट सीपी हर वक्त इसकी निगरानी करेंगे। 

सीसीवीटी दुरुस्त, ड्रोन से भी निगरानी 

संवेदनशील इलाकों में सीसीटीवी कैमरों को चिन्हित किया गया है। पुलिस के पास एक एक रिकॉर्ड है कि कहां कहां कैमरे हैं। कुछ कैमरे कंट्रोल रूम से भी जोड़े गए हैं। वहीं कुछ गुप्त कैमरे लगाए गए हैं। जिनसे निगरानी की जाएगी। इसी के साथ ड्रोन से निगरानी लगातार जारी है। शुक्रवार को भी जारी रहेगी। 

शांति बनाए रखने की अपीलें जारी

पुलिस लगातार लोगों से अपील कर रही है कि वह शांति बनाए रखें। सोशल मीडिया के जरिये भी शांति की अपील संबंधी मैसेज भेजे जा रहे हैं। पीस कमेटी की बैठक में भी नमाज अदा कर शांति से वापस घर या अपने काम पर जाने की अपील की गई है। पुलिस ने पूरे शहर में कीरब सौ संवेदनशील प्वाइंट व डेढ़ सौ गलियां चिन्हित की हैं। इन पर खास नजर रहेगी।



Source link

Enable Notifications OK No thanks