Mutual Fund: म्यूचुअल फंड को आधार नंबर से लिंक्ड करने की क्या है ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रक्रिया?


नई दिल्ली . केंद्र सरकार ने भारत के नागरिकों के लिए अपने म्यूचुअल फंड फोलियो को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. इसी वजह से पैन, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट के बाद अब म्यूचुअल फंड फोलियो को भी आधार नंबर से लिंक्ड करना आवश्यक है. अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड आपस में लिंक नहीं है, तो आपको बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. पैन को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया काफी सरल है. आप ऑनलाइन, ऑफलाइन, एसएमएस और ई-मेल के जरिये यह कर सकते हैं.

अगर आप अपने म्यूचुअल फंड पोलियो को आधार से लिंक्ड करना चाहते हैं, तो सीधे म्यूचुअल फंड की एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) की संबंधित वेबसाइट के जरिये यह कर सकते हैं. हालांकि, होम पेज पर कुछ लिंक ऐसे हैं, जहां आधार को अपडेट करना जरूरी है. आधार को म्यूचुअल फंड से जोड़ने की कोई डेडलाइन नहीं है. इंडियाटुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रक्रिया से सरकार को किसी निवेशक के ट्रांसजेक्शन की वैधता का पता लगाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- Bear Market: बाजार की उथल-पुथल में कौन से म्यूचुअल फंड दे सकते हैं बेहतर रिटर्न?

ऐसे करें ऑनलाइन प्रोसेस
आप अपने म्यूचुअल फंड फोलियो को एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) की वेबसाइट के जरिये आधार से लिंक्ड कर सकते हैं. कुछ एएमसी का उनके होम पेज पर ही लिंक दिया होता है, जिससे आपको आधार डिटेल्स को अपडेट करने के लिए पेज पर ले जाया जाता है. वहां पहुंचने से पहले आप अपना अपना फोलियो नंबर और पैन को पास रखें. इस जानकारी के साथ आपको अपना नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और आधार से लिंक्ड फोन नंबर डालना होगा.

1. म्यूचुअल फंड फोलियो को ऑनलाइन आधार से लिंक्ड म्यूचुअल फंड रजिस्टार और ट्रांसफर एजेंट्स (RTAs) के जरिये भी किया जा सकता है. कम्प्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (Cams), कार्वी कंप्यूटरशेयर प्राइवेट लिमिटेड और फ्रैंकलिन टेम्पलटन एमिल जैसे आरटीए उन फंड हाउसों के निवेशकों को यह सुविधा प्रदान करते हैं, जिनकी वे सर्विस करते हैं।

2. सबसे पहले आपको पैन, आधार नंबर, नाम, जन्म तिथि, जेंडर जैसी जानकारी देनी होगी.
3. आप अपने निवेश के मुताबिक उन सभी फंड हाउस को चुन सकते हैं, जो स्क्रीन पर दिखें.
4. फिर जनरेट ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें.
5. इसके बाद ओटीपी को डालें और वेरिफाई पर क्लिक करें.
6. आपको एक एग्नोलोजमेंट मिलेगा, जिसमें प्रॉसेस सफलतापूर्वक पूरी होने का जिक्र होगा. आपको UIDAI से इसके संबंध में ईमेल भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें- RBI ने नहीं बढ़ाया CRR, बैंकों के शेयर्स में तेजी की संभावना, कौन-सा स्टॉक सबसे अच्छा?

ऐसे करें ऑफलाइन
अगर ऑनलाइन ऑप्शन मौजूद नहीं है, तो आप सीधे अपनी एसेट मैनेजमेंट कंपनी को फोन कर फोलियो को आधार से लिंक करने का अनुरोध कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म को भरकर सभी डिटेल्स के साथ सबमिट करना होगा. अगर आप कैम्स या कार्वी के जरिए लिंक करना चाहते हैं, तो आधिकारिक पोर्टल से आधार अपडेट रिक्वेस्ट का फॉर्म डाउनलोड करना होगा. उसे फॉर्म को पूरी तरह भरकर उनके नजदीकी दफ्तर में जमा कराना होगा. इसके साथ उन्हें अपने आधार कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी भी जमा करानी होगी.

एसएमएस के जर‍िये ऐसे होता
आप अपने साधारण फीचर फोन या स्मार्टफोन के जरिये भी आधार म्यूचुअल फंड लिंक्ड करवा सकते हैं. इसके लिए ADRLNK टाइप कर 9212993399 पर भेज दें. SMS भेजने के बाद आपके नंबर पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा, जिससे आपको पता लग जाएगा कि आपका आधार-पैन लिंक्ड म्यूचुअल फंड अप्रूव हो गया है.

Tags: Aadhaar Card, Business news in hindi, Mutual funds

image Source

Enable Notifications OK No thanks