उतार-चढ़ाव वाले बाजार में SIP के जरिए निवेश क्यों जारी रखना चाहिए, गिरावट का कैसे फायदा उठाएं


Investment Tips : इस समय दुनिया के साथ-साथ घरेलू शेयर बाजार की स्थिति भी काफी अस्थिर है. मार्केट में गिरावट के साथ काफी उतार-चढ़ाव चल रहा है. ऐसे में बहुत सारे लोग डरकर शेयर बाजार से अपना पैसा निकाल लेते हैं. वहीं, दूसरी तरफ म्यूचुअल फंड और एसआईपी के जरिए निवेश करने वाले भी अपना पैसा वापस निकालने लगते हैं. या एसआईपी रोक देते हैं.

बाजार की अस्थिरता को देखते हुए निवेशक अपने निवेश के फैसले पर संदेह करने लगते हैं. अपनी SIPs बंद करने या अपने निवेश की रकम निकालने के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये गलत निवेश रणनीति है.

यह भी पढ़ें- विदेशी निवेशकों की मई में लगातार आठवें महीने बिकवाली जारी, 40,000 करोड़ रुपये के शेयर बेचे

अस्थिरता के दौरान निवेश जारी रखने से फायदा
बाज़ार में अस्थिरता के दौरान अपनी SIPs को जारी रखना समझदारी होगी क्योंकि मासिक निवेश की समान राशि के साथ आप म्यूचुअल फंड्स की ज़्यादा यूनिट्स खरीद सकेंगे. हम सभी को मोलभाव करके खरीदारी करना पसंद है चाहे वह कोई ऑनलाइन सेल हो या कोई सब्ज़ी की दुकान पर हो. है ना? तो जब कीमतें घट रही हों तब हमारे म्यूचुअल फंड निवेश में ऐसा क्यों नहीं?

बाजार का अनुमान लगाना मुश्किल
बाज़ार हमारी मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली ऐप्स से भी ज़्यादा अनिश्चित होता है. बाज़ार में गिरावट आने पर, आप कभी भी सही समय पर खुद सही तरीके से एकमुश्त रकम निवेश नहीं कर सकते. अगर आपके निवेश करने के बाद बाज़ार में और गिरावट आती है तो क्या होगा? इसी तरह, बाज़ार में तेज़ी आने पर, आप कभी भी सही समय पर खुद सही तरीक से बेच नहीं सकते क्योंकि आपके द्वारा बेचने के बाद बाज़ार में और ज़्यादा तेज़ी आ सकती है.

यह भी पढ़ें- Multibagger Stocks: एक और मल्टीबैगर स्टॉक ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न, 30 दिन में ही 35 रुपये के बन गए ₹88

SIP के माध्यम से नियमित रूप से निवेश करना बेहतर
अगर आप बाज़ार में पकड़ बनाने  की कोशिश करेंगे, तो आपको घोर निराशा होगी. गलत कदम उठाने की वजह से आपके रिटर्न्स प्रभावित हो सकते हैं. इसलिए अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखकर, बाज़ार के उतार-चढ़ाव में SIP के माध्यम से नियमित रूप से निवेश करना बेहतर है. आपको बाज़ार की अस्थिरता के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि समय के साथ आपके निवेश की औसत लागत सही होगी.

Tags: Mutual funds, Returns of mutual fund SIPs, SIP

image Source

Enable Notifications OK No thanks