Karnataka Hijab Row: कर्नाटक में इस दिन से खुलेंगे प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेज, जानें पूरी डिटेल्स


नई दिल्ली: कर्नाटक में मुस्लिम छात्राओं के हिजाब पहनकर स्कूल में प्रवेश करने को लेकर उठे विवाद के बीच एक बार फिर से राज्य में प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेज खुलेंगे. सोमवार को प्रदेश के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने कहा कि राज्य में प्री यूनिविर्सिटी और डिग्री कॉलेज 16 फरवरी से खुलेंगे. इससे पहले राज्य में हिजाब विवाद के कारण कॉलेज को बंद कर दिया गया था.

गौरतलब है कि कर्नाटक सरकार ने तीन दिन पहले कर्नाटक सरकार ने डिग्री और डिप्लोमा कॉलेजों को बंद रखने की अवधि 16 फरवरी तक बढ़ा दी थी. सरकार ने अपने परिपत्र में कहा था कि राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के एहतियाती कदम के तौर पर यह फैसला लिया गया है.

राज्य के कुछ हिस्सों में उच्च माध्यमिक स्कूलों तथा कॉलेज परिसरों में हिजाब बनाम भगवा स्कार्फ को लेकर विवाद ने तनाव पैदा कर दिया है। कुछ स्थानों पर अप्रिय घटनाएं और यहां तक कि हिंसक झड़पें भी हुई हैं.

राज्य में कॉलेज को दोबारा खोलने को लेकर इससे पहले प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बी सी नागेश और गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र दोनों ने संकेत दिया था कि प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री (उच्च शिक्षा) कॉलेजों को फिर से खोलने के संबंध में निर्णय 14 फरवरी को लिया जाएगा.

इससे पहले सोमवार को कर्नाटक में उच्च विद्यालय सोमवार को फिर से खुल गए. उच्च विद्यालयों को हिजाब को लेकर विवाद के बाद राज्य के कुछ हिस्सों में अप्रिय घटनाओं के मद्देनजर बंद कर दिया गया था. उडुपी और दक्षिण कन्नाड़ा व बेंगलुरु के संवेदनशील इलाकों में अपराधिक दंड संहिता प्रक्रिया (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू की गई है.

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को विश्वास जताया था कि राज्य में शांति और सामान्य स्थिति बनी रहेगी। उन्होंने यह भी कहा था कि प्री-यूनिवर्सिटी (विश्वविद्यालय पूर्व) और डिग्री कॉलेजों को फिर से खोलने के संबंध में फैसला स्थिति का आकलन करने के बाद लिया जाएगा.

आपको बता दें कि हिजाब विवाद कर्नाटक के उडप्पी में सरकारी पीयू कॉलेज में एक नया ड्रेस कोड लागू किया गया. इसके बाद मुस्लिम छात्राओं के हिजाब पहनकर स्कूल में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया. धीरे धीरे मामला पूरे कर्नाटक में फैल गया और हिंदू मुस्लिम संगठन एक दूसरे के सामने आ गए. हिंदू संगठनों ने छात्रों को भगवा गमछा पहनकर क्लास में जाने के लिए कहा जबकि मुस्लिम छात्राओं ने कहा कि हिजाब और स्कार्फ पहनना उनका अधिकार है.

Tags: Hijab controversy, Karnataka



Source link

Enable Notifications OK No thanks