आपकी कमाई और टैक्‍स पर नजर रखते हैं फॉर्म AIS और TIS, आईटीआर में अब नहीं कर सकते एक रुपये का भी हेरफेर


हाइलाइट्स

एआईएस यानी एनुअल इन्‍फॉर्मेशन स्‍टेटमेंट में सालभर का पूरा वित्‍तीय लेखाजोखा रहता है.
टीआईएस में में किसी करदाता की कुल टैक्‍सेबल इनकम की जानकारी होती है.
आयकर विभाग ने आईटीआर को आसान और पारदर्शी बनाने के लिए यह व्‍यवस्‍था की है.

नई दिल्‍ली. वित्‍तवर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न भरने की शुरुआत हो चुकी है और डेडलाइन पूरी होने में सिर्फ दो सप्‍ताह बचे हैं. ऐसे में आप अंतिम समय की मारामारी से बचने के लिए जितना जल्‍दी हो सके अपना आईटीआर दाखिल कर लें.

आयकर विभाग ने इस बार इनकम टैक्‍स रिटर्न को आसान और पारदर्शी बनाने के लिए कई बदलाव भी किए हैं. ऐसे में जरूरी है कि करदाताओं को अपनी सही और सभी जानकारियों को रिटर्न फॉर्म में दिखाना होगा. आयकर विभाग ने इस बार एनुअल इन्‍फॉर्मेशन स्‍टेटमेंट (AIS) और टैक्‍सपेयर इन्‍फॉर्मेशन समरी (TIS) के रूप में दो नए फॉर्म जारी किए हैं. इसमें करदाता का पूरा वित्‍तीय लेखाजोखा होगा और अब आईटीआर में एक रुपये का भी हेरफेर संभव नहीं है. अगर रिटर्न भरने से पहले इन बातों का ध्‍यान नहीं रखा गया तो हो सकता है आपको रिटर्न भरने के बावजूद आयकर विभाग की ओर से नोटिस आ जाए.

ये भी पढ़ें – क्रूड ऑयल पांच महीने के निचले स्तर पर आया, हमारी इकोनॉमी और पेट्रोल-डीजल पर क्या होगा असर?

क्‍या है फॉर्म एआईएस
इसकी मदद से करदाता के लिए अपना आईटीआर भरना काफी आसान हो जाएगा. एआईएस यानी एनुअल इन्‍फॉर्मेशन स्‍टेटमेंट का सीधा मतलब है कि सालभर की सभी वित्‍तीय जानकारियां यानी अलग-अलग माध्‍यमों से हुई कमाई का ब्‍योरा इसमें मिल जाता है. इस कमाई में बचत खाते पर ब्‍याज से मिली राशि, रिकरिंग अथवा एफडी से हुई कमाई, डिविडेंट के रूप में मिले पैसे, म्‍यूचुअल फंड अथवा सिक्‍योरिटीज से हुई कमाई और विदेश से हुई कोई आय शामिल रहती है.

इसके अलावा टैक्‍सपेयर इन्‍फॉर्मेशन समरी (TIS) फॉर्म भी आपको रिटर्न भरने में काफी मदद दे सकते हैं. इसमें किसी करदाता की कुल टैक्‍सेबल इनकम की जानकारी होती है. इसके जरिये करदाता को बिना कैलकुलेशन और माथापच्‍ची के ही अपनी कर देयता का पता चल जाता है.

ये भी पढ़ें – रत्न और आभूषण का निर्यात जून में 21 प्रतिशत बढ़ा, पढ़िए सोने का बिजनेस ट्रेंड और लेटेस्ट रेट

कैसे होता है मददगार
आईटीआर भरने में फॉर्म एआईएस सबसे ज्‍यादा मददगार होता है. नौकरीपेशा अभी तक अपना रिटर्न नियोक्‍ता से मिले फॉर्म 16 के जरिये ही भर देता है, लेकिन इसमें अन्‍य स्रोत से हुई कमाई का ब्‍योरा नहीं होता. एआईएस आपको अन्‍य स्रोत से हुई कमाई की जानकारी भी देता है. इसमें आपको मिले तोहफे भी शामिल हैं. कुल मिलाकर एआईएस सालभर के सभी वित्‍तीय लेनदेन का लेखाजोखा है.

कैसे डाउनलोड करें दोनों फॉर्म
-इनकम टैक्‍स फाइलिंग पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
-अब पैन और पासवर्ड की मदद से अपना अकाउंट ओपन करें.
-सर्विसेज टैब पर जाकर एआईएस को सेलेक्‍ट करें.
-नई वेबसाइट खुलने पर उसमें फिर एआईएस को सेलेक्‍ट करें.
-यहां आपको एआईएस और टीआईएस दोनों डाउनलोड करने का विकल्‍प मिलेगा.

Tags: Business news in hindi, Income tax, ITR, ITR filing

image Source

Enable Notifications OK No thanks