किआ ने हाई-एंड एसयूवी पर सवारी करते हुए दूसरी तिमाही के लाभ में 40 प्रतिशत की बढ़त बनाई



डिजिटल डेस्क, सोल। ऑटोमेकर किआ ने शुक्रवार को कहा कि बेहतर उत्पाद मिश्रण और कमजोर वोन के कारण उसका दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ एक साल पहले की तुलना में 40 प्रतिशत बढ़ गया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि जून में समाप्त तीन महीनों के लिए शुद्ध लाभ बढ़कर 1.88 ट्रिलियन वोन (1.43 बिलियन डॉलर) हो गया, जो पिछले साल की समान अवधि में 1.34 ट्रिलियन वोन था।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, दूसरी तिमाही के निचले स्तर में हाई-एंड एसयूवी मॉडल की बिक्री में वृद्धि, प्रोत्साहन में कमी और डॉलर के मुकाबले वोन की कमजोरी थी।

किआ ने कहा कि इस तरह के कारकों ने लंबे समय तक चिप की कमी और पुर्जो की आपूर्ति में व्यवधान से उत्पन्न कार निर्माता के उत्पादन घाटे को दूर करने में मदद की। दूसरी तिमाही में ऑपरेटिंग प्रॉफिट भी 50 प्रतिशत बढ़कर 2.23 ट्रिलियन वोन हो गया, जो एक साल पहले 1.48 ट्रिलियन वोन था। बिक्री 19 प्रतिशत बढ़कर 21.87 ट्रिलियन वोन हो गई, जो 18.34 ट्रिलियन वोन थी।

जनवरी से जून तक, शुद्ध लाभ एक साल पहले 2.38 ट्रिलियन वोन से 23 प्रतिशत बढ़कर 2.91 ट्रिलियन वोन हो गया। इसी अवधि के दौरान 2.56 ट्रिलियन वोन से ऑपरेटिंग प्रॉफिट 50 प्रतिशत उछलकर 3.84 ट्रिलियन वोन हो गया। बिक्री 15 प्रतिशत बढ़कर 40.23 ट्रिलियन वोन हो गई, जो 34.92 ट्रिलियन वोन थी।

किआ की मूल कंपनी हुंडई मोटर ग्रुप ने पहले कहा था कि बेहतर उत्पाद मिश्रण और कमजोर वोन से उसका दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ एक साल पहले की तुलना में 56 प्रतिशत बढ़ गया। जून में समाप्त तीन महीनों के लिए शुद्ध लाभ पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 1.98 ट्रिलियन वोन से बढ़कर 3.08 ट्रिलियन वोन (2.34 बिलियन यूएस डॉलर) हो गया।

छह महीने की अवधि में, हुंडई ने कुल 1.88 मिलियन वाहन बेचे, जिसने वर्ष के लिए अपने बिक्री लक्ष्य 4.34 मिलियन यूनिट का 43 प्रतिशत हासिल किया।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

image Source

Enable Notifications OK No thanks